क्या होता है स्टेरॉयड (Steroid) ? इसे लेने से बॉडी बनती है या नही

By | December 11, 2018

क्या होता है स्टेरॉयड (Steroid) ? इसे लेने से बॉडी बनती है या नही

1939 में साइंटिस्ट adolf putin ने नोबेल प्राइज जीता था कियुनकी टेस्टोस्टेरोन की रिसर्च करने केलिए .इसने anabolic steroid की अबिस्कार किया था .लिकिन हिटलर ने इसे अपनाने केलिए मना कर दिया था .लिकिन world war के टाइम पे germany ने इसे ग्रहण किया था .

1976 की olympic में east german athlete ने 40 olympic गोल्ड medal जीता.इसमें 11 swimming medal था .इसके बाद जब पता चला तो इससे वोह medal ले लिया गया .

Steroid Kaam Kaise Karta Hai

आप जब भी gym में workout करते हो हर टाइम आपके muscle damage होता है .उसी टाइम यदि आप प्रोटीन का इस्तेमाल करेंगे तो आपका muscle साइज़ बढेगा .यह scientifically prove है की आपका protein synthesis यदि high होगा muscle breakdown से तो आपका muscle बढेगा .

protein synthesis depend करता है आपका testosterone के ऊपर .आपको पता होगा टेस्टोस्टेरोन के बारे में -यह एक male hormone है जो की आपका muscle mass , sexual problem जैसे समस्या में काम आता है .यह फीमेल में बहुत ही कम पाए जाते हैं .

यह बॉडी में आपका glucocorticosteroid को कम करता है ,  glucocorticosteroid muscle wasting भी करता है .यदि आप स्टेरॉयड लेते हैं तो यह आपका glucocorticosteroid कम करता है और आपका muscle recovery बहुत जल्दी करता है ,जो की आपका muscle गेन करने में मदत करता है .

यदि आप स्टेरॉयड लेते हैं तो आप बहुत ज्यादा टाइम तक workout करपाएंगे जो की natural वे में possible नही है .और इतना ही जल्दी आपका recovery भी कर देता है .ताकि आपका बॉडी में muscle ग्रोथ बहुत जल्दी हो सकें .

कुछ स्टेरॉयड का नाम

Anadrol (Oxymetholone)

Anavar (Oxandrolone)
Deca-Durabolin
(Nandrolone Decanoate)
Dianabol 4.5 –
(Methandrostenolone)
Equipoise
(Boldenone Undecylenate)
Halotestin
(Fluoxymesterone)
Masteron
(Drostanolone Propionate)
Nandrolone Phenylpropionate
Omnadren
Parabolan
(Trenbolone Hexa)
Primobolan, oral
(Methenolone Acetate)
Primobolan, injectable
(Methenolone Enanthate)
Sustanon 250
Testosterone Cypionate
Testosterone Enanthate
Testosterone Propionate
Testosterone Suspension
Trenbolone Acetate
Winstrol, oral (Stanozolol)
Winstrol, injectable (Stanozolol)

स्टेरॉयड कितने प्रकार के होते हैं

स्टेरॉयड दो प्रकार के होते हैं एक है इंजेक्टेबल दूसरा है ओराल .मतलब जो इंजेक्ट होता है वोह आपको इंजेक्शन के मद्श्यम से दिया जाता है लिकिन जो ओरल होता है वो मुहं के माध्यम से लिया जाता है .जो मुहं के माध्यम से लिया जाता है वोह बहुत ही खतरनाक होते हैं .कियुनकी यह आपका लीवर को effect करता है .

Side Effects Of Steroid

यदि हम इसका साइड इफेक्ट्स की बात करें तो यह बहुत ही खतरनाक स्टेरॉयड है जो की  आपको बहुत बड़ा disease में दाल सकता है चलिए देखते हैं क्या क्या है इसका साइड एफ्फेक्स्ट्स –

आपके बॉडी के पिछले हिसे में और face में भी  acne होसकता है .

आपके ब्रेस्ट के निचली हिस्से में फट बढ़ सकती है जो की swelling करता है और यदि आप उसमे टच भी करेंगे तो पैन होगा .

यह आपका aggression level को बाधा देता है .

cancer जैसे बीमारी होता है .

यदि इसे फीमेल लेते हैं तो चन्दा पण ,face में हेयर होना ,वौइस् में कठोर ता आना .ब्रैस्ट का साइज़ बढ़ जाता है .

Pct-Post Cycle Therapy

हर किसी तरह की स्टेरॉयड cycle के बाद किया जाता है .में आपको कभी भी स्टेरॉयड recommend नही करता है .लिकिन जो भी लोग स्टेरॉयड ले चुके हैं उन्ह लोग प्लीज pct करबाए .और आप कभी भी किसी non profession लोगो से स्टेरॉयड न ले .यदि आप competition खेलते हैं तो आप स्टेरॉयड ले अकते हैं लिकिन किसी अछे डॉक्टर की guidance से .

में आपको कुछ example दे रहा हूँ जो pct में use किया जाता है जैसे –

Name of medicine for PCT
1. Clomid (50mg)
2. Nolvadex ( Tamoxifen)20 mg
3. HCG

यह केबल बताने केलिए नाम बोल रहा हूँ आप यदि लेना चाहते हैं तो डॉक्टर से कंसल्ट कीजिये .यदि आपको और कुछ जानकारी चाहिए तोह मुझे कमेंट section में पूछ सकते हैं .

 

steroid cycle Hindi steroid information bodybuilding in Hindi steroid kya hai pct kya hota hai steroid hormones in Hindi steroids steroid ke fayde aur nuksan Hindi Mein steroids meaning in Hindi Wikipedia

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *