वर्कआउट करने में कुछ दिन बहुत weak फील कियूं होता है

By | February 4, 2019

वर्कआउट करने में कुछ दिन बहुत weak फील कियूं होता है

हम सभी के पास ऐसे दिन होते हैं जहाँ हमारे वर्कआउट बहुत अच्छे लगते हैं, जहाँ वज़न हल्का महसूस होता है और आप अधिक वज़न उठाने में सक्षम होते हैं और सामान्य से अधिक रेप करते हैं। इसके विपरीत, मुझे लगता है कि हम सभी “बुरे” कसरत के दिनों से संबंधित हो सकते हैं जहां वजन सामान्य से अधिक भारी लगता है, जिससे यह संख्या को हिट करने के लिए संघर्ष होता है जो आप सामान्य रूप से करते हैं। खैर, इसे केवल “एक खराब कसरत होने” के रूप में खारिज करने के बजाय या मान लें कि आपने मांसपेशियों को खो दिया है, यह महसूस करें कि कुछ कारण हैं जो अनुसंधान ने संकेत दिए हैं कि यह समझाने में मदद मिलती है कि आप जिस कसरत को अचानक कर रहे हैं वह आपको कठिन क्यों लगा और आप क्यों जिम में कमजोरी महसूस करना।

आपके वर्कआउट के दौरान आपको कमजोर महसूस करने में योगदान देने वाला पहला कारक हाइड्रेशन होने वाला है। अनुसंधान ने संकेत दिया है कि 2% से कम निर्जलीकरण आपके कसरत प्रदर्शन को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकता है। वास्तव में, एक अध्ययन ने उन विषयों में 1RM बेंच प्रेस की ताकत को देखा जो हाइड्रेटेड थे और फिर निर्जलीकरण प्रोटोकॉल के माध्यम से रखा गया था। निर्जलीकरण के परिणामस्वरूप उनका 1RM 7kgs कम हो गया! इस प्रकार, मैं जो सलाह देता हूं, उसका उद्देश्य एक दिन में लगभग एक गैलन पानी का सेवन करना है (जाहिर है यह विभिन्न कारकों पर निर्भर करता है), लेकिन इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि अपने वर्कआउट से कुछ समय पहले कम से कम एक लीटर पानी पिएं और अपने वर्कआउट के दौरान एक लीटर। ऐसा करने से आप पर्याप्त रूप से हाइड्रेटेड रहेंगे और जिम में कमजोरी महसूस नहीं करेंगे।

इसके बाद, नींद की कमी कसरत प्रदर्शन में कमी के लिए एक और प्रमुख योगदानकर्ता है। आप एक रात में लगभग 7-9 घंटे की नींद पाने का लक्ष्य बनाना चाहते हैं। लेकिन, यदि आप ऐसा करने में असमर्थ हैं, तो आपके पास कुछ विकल्प हैं। एक विकल्प एक विस्तारित समय के दौरान बाहर काम करने से बचने के लिए है। उदाहरण के लिए, यदि आप कम नींद पर चल रहे हैं और आपको सुबह 5 बजे उठना है, तो जब आप अपना प्रदर्शन अधिकतम करना चाहते हैं तो आप 12+ घंटे तक जागने से पहले शाम 5 बजे काम करने से बचें। एक अन्य विकल्प जैसा कि मैंने पिछले वीडियो में उल्लेख किया है, आपकी कसरत से पहले कैफीन के साथ पूरक है, जो नींद से वंचित अवस्था में प्रदर्शन को बढ़ावा देने के लिए दिखाया गया है।

अंत में, आप यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि आप अपने कैलोरी और समग्र कार्बोहाइड्रेट सेवन के अनुरूप हैं। यहां तक ​​कि सामान्य से बहुत कम कैलोरी (विशेष रूप से कार्ब्स) को निगलना भी आपके क्रमिक वर्कआउट पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकता है। यह मुख्य रूप से आपकी मांसपेशियों के ग्लाइकोजन स्टोर में कमी के कारण होता है। स्पष्ट रूप से इसे ठीक करने के लिए आप अपने कैलोरी सेवन के साथ अधिक सुसंगत रहना चाहते हैं और उन दिनों से बचें जहां आप बहुत कम कार्ब्स निगलना चाहते हैं (जब तक कि आप निश्चित रूप से केटो नहीं कर रहे हैं!)।

हालांकि कई और संभावित कारक हैं जो आपके कसरत प्रदर्शन को प्रभावित कर सकते हैं, इन तीनों पर आमतौर पर सबसे अधिक प्रभाव पड़ता है। उन्हें ठीक करें और आप तुरंत बेहतर वर्कआउट करना शुरू कर देंगे!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *