7 Job Interview Tips to Get a Job in Hindi इंटरव्यू में सफलता

By | April 1, 2018

7 Job Interview Tips to Get a Job in Hindi इंटरव्यू में सफलता

दोस्तों आप यदि job पाना चाहते हैं तो आपको यह 7 Job Interview Tips को फॉलो करना होगा यदि आप यह सारे tips को follow करते हैं तो मैं पक्का के सकता हूँ की आप पहला interview मैं हीं qualify  हो जायेंगे।

job interview tips

job interview tips

Interview Tip No-1

Talk with simple way-

आपको आपका interview simple way करना होगा जैसे की  –

I-पहले आपका name बताएं .

II-Qualification के बारे में बताएं। यदि आपका ज़्यादा marks आया है तो आप mark के बारे में बताएं नहीं तो छोड़ दीजिये।

III- Achievements  बारे में बताएं जैसे की sports  हो या और कोई  other extra curricular activities है तो आप  इसे explain कर सकते हैं।

IV-आप आपका QUALITIES के बारे में बोल सकते हैं जैसे की आपका HOBBY LIKE पुस्तक पढ़ना, LIFE STORY  फिल्म देखना ETC .

 

Interview Tip No-2 How Long-

 

आपको कितना टाइम interview देना चाहिए——-  ऐसा तो कोई fix time नहीं फिर भी आपको 1-2 minute तक interview देना चाहिए।  लिकिन इसे आप change करसकते हैं जैसे आपने देखा interviewr  बहुत जल्दी मै हैं तो आप इस time यह timing को थोड़ा कम करके बोलना होगा।

 

Interview Tips No-3 Looks-

 

यदि  आपके सामने एक आदमी को लाकर खड़ा करदियाजाएगा और आपको पूछा जायेगा की यह आदमी कैसा है और आपके सामने 2 mintue time है तो आप कैसे पहचानगे obiviously आप उसका dressing sense talking style and atitude से पहचान पाएंगे तो इसीलिए जरुरी है की आप well dressed हो talking style को सुधारें  और atitude में काम करें।

Interview Tip No-4 Dressing Sense-

 

आप कोई भी  interview देने जाये तो आपका dressing सठिक होना जरुरी है कियुंकी कहा जाता है ना first impression is last impression इसलिए यदि आपके उपर interviewr  का first impression गलत हो जाए तो आपको जब मिलना मुश्किल होजायेगा। इसीलिए आप आपका shirt and suit फॉर्मल में ही ख़रीदे। और interview जाने से पहले relax हो कर जाए ताकि आप हर सबाल का जवाब ठीक ठाक दे सकें।

Interview Tip No-5 Last Line Interesting-

 

आप जब भी एक LINE ख़तम करें LINE के LAST में ऐसा कुछ WORD से END कीजिये जो आपको उसके बारे में अच्छा जानकारी हो कियुँकि  जब भी INTERVIWER पलट कर आपको QUESTION पूछता है वह END LINE से RELEATED होता है।

Interview Tip No-6 Make Your Own  Introduction-

 

अक्सर सभी का CV एक ही टाइप का होता है। जो की INTERVIEWER को कुछ खास इम्प्रेस नहीं डाल पाता है इसीलिए आप आपका CV खुद बनबाये ताकि आपका CV और किसीके साथ  SAME न हो सकें।

Interview Tip No-7 Know Your Company-

 

आप जब जिस company केलिए interview देने जा रहें तो इश्से पहले आप इस company के बारे में अछा से जान ले और इसी हिसाब से आप interviewer का सबाल का जवाब दीजिए  .

यह था कुछ interview tips आशा करता हूँ की आपको पसंद आया होगा यदि आया है तो दोस्तों के साथ शेयर करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *