Bcaa Kya Hai – Benefits Side Effects In Hindi

By | March 26, 2019

Bcaa Kya Hai – Benefits Side Effects In Hindi

दोस्तों आज में प्रोडक्ट review में जो प्रोडक्ट का review करने बाला हूँ जिक्सा नाम है healthvit bcaa .तो bcaa होता क्या है – amino acid दो तरह की होते है essential amino acid  and non essential amino acid  .essential का मतलब है जो आपके बॉडी खुद produce नही करती .इसीलिए उसे हमें डाइट से लेना जरुरी है .या सप्लीमेंट के जरिये .और नॉन essential एमिनो एसिड हमरे बॉडी खुद बनाती है .

तो यह सप्लीमेंट  bcaa essential है .जो की हमारे बॉडी produce नही करती है .तो इसे यदि आप डाइट से ले पा रहें ठीक है नही तो आप सप्लीमेंट से लीजिये .तो यदि आप वर्कआउट कर रहें है तो आपको ज्यादा एमिनो एसिड चाहिए .कियुनकी आप ज्यादा muscle को use  कर रहें हैं .

आप लोगो इसे उसे कर रहें हैं इया इस्तेमाल करने के बारे में सोच रहें है .BCAA यह आपका muscle tissue को रिपेयर करने में मदत करता है .muscle का जो rebuild का process होता है इसमें bcaa का बहुत बड़ी भूमिका होता है .

इसे आप before workout एंड during workout में use कर सकते हैं .इसे आप अंडे , चिकन , फिश जैसे फ़ूड से ले सकते हैं .यदि आप vegeterian है तो आप दाल ,सब्जी आप पा सकते हैं .लिकिन non veg से जितना मिलेगा उतना नही मिल्पयेगा .

bcaa में तीनो कम्पोजीशन होते हैं – leucine , isoleucin,Valine .इसका कम्पोजीशन ratio 2:1:1 की ratio में होता है .जब आप अंडे , चिकन बहुत मात्र में use कर रहें हैं तो आपको इसका जरुरत नही है .

इसे आप workout से 5 gm ले सकते हैं .इया सुभे खाली  पेट में भी ले सकते हैं .

यह था पूरा जानकारी bcaa के बारे में .

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *