Best Benefits Of Alfalfa Tonic and Remedies In HINDI

By | June 17, 2018

Best Benefits Of Alfalfa Tonic and Remedies In HINDI-अल्फाल्फा

alfalfa

alfalfa

alfalfa tonic एक tree का रस होता है  .यह जो TREE से बनती हैं उसका जड़ जमीं से 30 फीट निचे होतीं हैं कियुनकी इसका जो खनिज लबन प्राप्त करना  होता है वह  जमीन के सतेह पर नही होता है इसीलिए इसका जड़ बहुत निचे होता है .

All About Alfalfa

चाहिए वह आयुर्वेदिक हो या homeopathic यह सब में use किया जाता है कियुनकी इसमें आप सभी प्रकार की vitamin पा सकते हैं जैसे POTASSIUM , CAROTIN ,ZINC , VITAMIN B ,VITAMIN C, VITAMIN E AND VITAMIN K अधिक मात्र main पायें जाते हैं .

तो इसका जो उपयोग होता हैं कोई प्रकार के रोग में use किया जाता हैं तो चलिए देखतें वह कोन कोन सी रोग है जिसमे यह इस्तेमाल किया जाता है –

Benefits Of Alfalfa

हडियाँ को मजबूत करता हैं –अल्फाल्फा में vitamin और मिनरल्स बहुत ही पायें जाते हैं जो हडियाँ strong बनाने में मदत करता हैं इसीलिए आप इसे यदि regular तोर पर लेते हैं तो आपका हडियाँ मजबूत बनेगा .

गठियां उपचार में use किया जाता है –गठिया रोग से परीशां लोग इसे इस्तेमाल कर सकते हैं कियुनकी यह बात पहेले बता दिया हूँ की यह हडियाँ मजबूत बनाने में बहुत ही सफल है इसिलए इसे आप गठिया केलिए use कर सकते हैं .

मधुमेह केलिए ALFALFA- इसका regular इस्तेमाल से आपका मधुमेह ठीक होजायेगा कियुनकी यह sugar level को balance करने में मदत करता है .

किडनी STONES केलिए इसे इस्तेमाल करना चाहिए –किडनी में पथरी केलिए आप अल्फाल्फा का इस्तेमाल कर सकते हैं कियुनकी इसमें vitamin a ,c,e और ZINC पाए जातें हैं जो की किडनी की पथरी को मूत्र दुआर बहार निकलने में मदत करता है .

All are benefits of alfalfa

गंजापन को भी दूर करता है –अगर यदि आप गंजापन से परीशां है तो आप अल्फाल्फा का रस ,गाजर का रस ,अमला का रस रोजाना पियें .इसे  पिने से बालो का बिकोसित होता हैं और साथ में झड़ना भी कम होता ही .

स्वास समधी सम्शायं-अल्फाल्फा में क्लोरोफिल  गुण होने के कारण फुसफुस में होने बलि समस्या में उपयोग लिया जाता है .

कैंसर (CANCER)-यदि आप regular तोर पर अल्फाल्फा लेते हैं तो आपको कैंसर से छुटकारा मिल्सकता हैं क्यूंकि ,इसमें कैनावनिने (CANAVANINE) नामक एमिनो एसिड पायें जाते हैं जो की कैंसर जैसे बीमारी को भी रोक सकता हैं .Best Benefits Of Alfalfa Tonic and Remedies In HINDI

पाचन समस्यां में use किया जा सकता है -अल्फाल्फा पाचन क्रिया में सुधार लाता हैं .पेट में gas होना , पेट में अल्सर होना , जैसे रोग को होने से रोकता हैं .कियुनकी यह सब रोग DIGESTION की बझसे होता हैं लिकिन अल्फाल्फा हजम करने में बहुत ही कारगर ,माना जाता है इसीलिए यह पेट के सभी प्रकार के रोग से बचाता है .

तो यह था कुछ अल्फाल्फा के बारे में उम्मीद करता हूँ आप लोगो को आर्टिकल पसंद आया होगा .ज़िंदगी एक रास्ता हैं जहाँ पर मुस्किल आएगा लिकिन उसे जो  सामना करके खड़े उतरतें हैं वह जाबांज बनता हैं.Thank You .

More Similar Articles

Patanjali Products Skin And hair

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *