Biyar Pine Ke Fayde HINDI-बियर पीने के फायदे , बियर की रहस्य 

By | October 19, 2018

Biyar Pine Ke Fayde HINDI-बियर पीने के फायदे , बियर की रहस्य 

दोस्तों दुनिया में जितना भी चीज़ है उसमे लाभ और हानि दोनों होता है ,किस्मे ज्यादा लाभ होता है तो किस्मे ज्यादा हानि होता है .तो दोस्तों मजाक मस्ती में हम लोग कभी न कभी बियर पीते हैं .इसमें कुछ कुछ लोगो का डाउट यह रहेता है की क्या बियर पीने से कही हमारा बॉडी में कुछ हानि तो नही होता है .इसीलिए दोस्तों यदि आप इसे हफ्ते में एक बार या दो बार लिया तो कुछ भी नुकसान नही होता है .तो दोस्तों चलिए जानते हैं इसके फायदे के बारे में साथ में आपको बताऊंगा की किया नुकसान भी होता है .

बियर में alcohol की मात्रा बहुत ही कम होता है .इसका जो alcohol की मात्रा होता है वोह 5-6 % जो की बहुत ही कम होता है . लिकिन अलग नासिले पदार्थ में 30-40 % तक alcohol रहेता है जो की बॉडी केलिए काफी नुकसान दायक होता है .क्या आप जानते हैं बियर गेहूं ,जो ,मक्का . चावल से बनाया जाता है .किसी किसी बियर में तो आयुर्वेदिक जड़ी बूटी डाला जाता है .लिकिन indian बियर आमतोर पर जो से बनाया जाता है .यदि आप सराब पीते हैं तो आपको नुकसान होसकता है लिकिन यदि आप बियर पीते हैं तो आपको फायदा ही फायदा है .

बियर पीने की फायदे

एक सर्वे से पता चला है की दुनिया भर में चाय coffee के अलाबा ज्यादा पिने बाला पदार्थ में बियर जाता है .और एक रिसर्च से पता चला है की इसे पिने से बहुत कम नुकसान होता है .लिकिन यदि आप इसका सेवन लगातार करते हैं तो आपको कोई सारे साइड इफेक्ट्स हो सकता है इसीलिए यदि आप इसका सेवन हफ्ते में एक बार or ज्यादा से ज्यादा दो बार पि लिया तो ठीक है आपको फायदा मिलेगा .

साधारण मात्रा में बियर पीने बाले लोगो को हार्ट की disease होने की chances कम होजाता है .

यदि हफ्ते में एक या दो बार पिए जाएँ तो आपका cholesterol level कम होजाता है ,जिसके कारण हार्ट disease कम होने की chances होते हैं .हार्ट के ब्लड vessels ठीक होजाता है .

बियर पिने के कुछ चोकादेने बाली फायदा

बियर पिने से लोगो का आयु बढ़ जाता है ,संतुलित मात्रा में यदि आप बियर पीते हैं तो आपका सेहद बनता है or यदि आप इसका सेवन ज्यादा करेंगे तो आपका सेहत बिगड़ सकती है .

यदि आप इसका सेवन लगातार बहुत सारा करते हैं तो आपको कैंसर जैसे बीमारी होसकता है .इसीलिए यदि आप इसका सेवन निश्चित मात्रा में करते हैं तो आपको फायदा ही फायदा मिलेगा .

कुछ लोगो का मानना यह है की बियर बनाते समय preservative डाला जाता है लिकिन सच में इसमें कुछ भी preservative नही डाला जाता है .

बियर कब पीना चाहिए

इसको बनाने का प्रोसेस ब्रेड बनाने की प्रोसेस से मिलता है .इसमें फल रस बहुत देर तक पकाया जाता है और इसमें भी कुछ रासायनक नही मिल्य जाता है .

आपका cholesterol level को कम करता है ,यदि आप इसका नियमित सेवन करते हैं तो आपका बॉडी में गुड एंड बेड cholesterol नियंत्रित रहेता है .

बियर के अन्दर विटामिन बी की मात्रा बहुत होती है जो की आपका हार्ट अटैक से बचाता है .उन्फिल्टर बियर में बहुत ज्यादा पौष्टिक मजूद होता है .

बियर के अन्दर बहुत मात्रा में फाइबर पाए जाते हैं जो की आपको रोज भरा जिन्दगी में काम करने में उर्जा देती है .यह फाइबर बॉडी में बसा हुआ गन्दगी को निकालने में मदत करता है .

बॉडी में पोत्तासियम और मैग्नीशियम की मात्रा को बढाता है .

आयुर्वेदिक में पानी को अमृत बताया गया है लिकिन पानी से भी ज्यादा सुरक्षित बियर है .यदि आप कहीं पर गए हो और आपको पानी नही मिलरह है तो आप बियर पि सकते हो .आप जानते हैं की बियर को अबला कर बनाया जाता है  इसलिए जब तक इसका सील नही खुला गया  है तब तक यह ठीक  है .

बियर आपको कैंसर से  लड़ने की सहयता करता है .

बियर पीने से आपका किडनी स्टोन ठीक होजाता है 

किडनी में स्टोन नही बनता है यदि आप हफ्ते में एक बार एक बियर पीने से आपका स्टोन होने की chances कम होजाता है .यह में आपको नही बता रहा हूँ यह एक शोध से पता चला है की यदि आप हफ्ते में एक बार बियर पीते हैं तो आपको स्टोन होने की chances कम होजाता है .

बियर पिने से आपका हदिया मजबूत होता है ,यदि आप दूध या बियर किसी भी एक को पीते हो तो आपका हदिया मजबूत होता है .कियुनकी बियर मिलने बाली सिलिकॉन हडियाँ केलिए बहुत जरुरी है .जो अलग अलग बियर में अलग अलग मात्रा में पाए जाते हैं .

पुरुष यदि बियर पिने से क्या फायदा होता है 

बियर में एंटीवायरल गुण होते गुण होते है ,जोकि निमोनिया , ब्रांगकाइटिस  जैसे बीमारी होने की chances कम होजाता है .और इसमें मजुत विटामिन b12 and फोलिक एसिड कोई रोगों को दूर करने में मदत करता है .

इसमें बहुत सारा पासोक मिलता है जैसे मैग्नीशियम, सेलेनियम और पोटेशियम .

तो दोस्तों में उम्मीद करता हूँ की आप लोगो को यह article पसंद आया होगा यदि आया है तो इसे शेयर करना .

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *