Creatine Uses Side Effects Benefits In Hindi

Creatine Uses Side Effects Benefits In Hindi

दोस्तों आज हम बात करेंगे creatine के बारे में .इसका साइड इफेक्ट्स यह कैसा काम करता है इसका price क्या है .ब्रांड में कुछ difference है या नही .इसी टाइप का सभी details creatine के बारे में आज बात करेंगे .तो चलिए शुरू करते हैं .

creatine

creatine

what is creatine ? why buy creatine Powder ?

creatine amino acid के माध्यम से बॉडी में produce होता है .90 % of creatine muscle and skull में रहेता है .creatine हर कोई लेता है डाइट से .लिकिन यदि आप gym जाते हैं एक्स्ट्रा curricular activity करता है जैसे कोई sports खेलता है भारी काम करता है तो 5-10 gm ज्यादा चाहिए  creatine .इतना मात्रा में आपको डाइट से नही मिलेगा इसीलिए आपको creatine supplement लेना होगा .

Types of Creatine

creatine 4 तरह की होता है –

Creatine Monohydrate

Creatine Micronized

Creatine Ethyl Ester

Creatine Hcl

Difference In 4 creatine

Creatine monohydrate dissolve नही होता है water में लिकिन  Creatine Micronized water में dissolve होता है .Creatine Hcl भी water में dissolve होजाता है .इसीलिए  Creatine Monohydrate से Creatine Micronized ज्यादा पैसा पड़ेगा .में आपको जो दिखा रहा हूँ यह monohydrate है इसका 100 gm पैक का price 230 rupees है लिकिन यदि 100 gm micronised creatine खरीदेंगे तो आपको double पैसा पड़ेगा .तो मेरा कहेना यह है की यदि आपके पास पैसा है तो आप micronised creatine ख़रीदे नही तो monohydrate खरीद्सकते हैं .

chyawanprash

How To Use Creatine

creatine आप कैसे use करेंगे .creatine को आप before exercise 5 gm and after exercise 5 gm ले सकते हैं .इसे आप 2-3 months इस cycle को चलाये इसके बाद छोड़ दे फिर दो महिना बाद इसे चला सकते हैं .

Brand is matter or not ?

जितना भी study कर चूका हूँ creatine के बारे में इन्टरनेट से muscleblaze , onn जैसे ब्रांड में creatine के ऊपर कोई difference नही होता है जैसे whey प्रोटीन में ब्रांड matter करता है लिकिन क्रेअतिने में ब्रांड matter नही करता है .लिकिन आप यह ध्यान रखे की आप fake product न ख़रीदे में कुछ टिप्स बता देता हूँ जिसके बजहसे आप fake product से बच सकते हैं .mucleblaze का क्रेअतिने यदि खरीदेंगे तो ऊपर एक scarctch करना पड़ेगा और जो भी कोड मिलेगा उसको आपको मेसेज करना पड़ेगा उसके बाद आपको मेसेज आएगा की यह product fake है या genuine है .

Creatine benefits side effects uses

how it work on our body

यह बॉडी के ऊपर काम कैसा करता है ? यदि आप gym में workout करते हैं तो आप 2-3 रेप लगाके थक जाते हैं उशी टाइम इसकी मदत से आप 2-3 रेप से 7-8 रेप तक जा सकते हैं .बॉडी में जो atp होता है उसको यह बूस्ट करता है  जिसके म्मदत से आप ज्यादा टाइम workout कर सकते हैं .

Side effects of creatine

कुछ लोग बोलते हैं की इसे लेने से आपका किडनी and लीवर में problem होता है ,लिकिन मेरे हिसाब से क्रेअतिने में कुछ भी साइड इफेक्ट्स नही होता है . इसे आप लेते हैं तो आपको ज्यादा पानी पीना पड़ेगा लगभग 5-6 लीटर पानी रोज पियें .जिसके बजहसे बॉडी को creatine को प्रोसेस करने में कोई भी दिकत नही होती है .आप जब भी कोई भी supplement लेते हैं तो यह एक प्रोसेस में जाता है इसकेलिए किडनी को पानी की जरुरत होता है .यदि आप पानी नही पियेंगे तो आपको यह साइड इफेक्ट्स दिखायेगा . तो मेरे हिसाब से इसे आप use कर सकते हैं इसका कोई भी साइड इफेक्ट्स नही है .Creatine benefits side effects uses

Updated: September 26, 2018 — 7:18 am

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Hindi Website For Home Remedies,Cosmetic Review © 2018
error: Content is protected !!