दिमाग तेज़ कैसे करें – यह 5 आसन सा उपाय से दिमाग तेज़ करे

By | November 11, 2018

Dimag Tej Karne Ke Upay – यह 5 आसन सा उपाय से दिमाग तेज़ करे

दिमाग जो की हमारा बॉडी में सबसे इम्पोर्टेन्ट हिसा जिसके बजहसे आप यह पढ़ पा रहे हो .जो भी काम कर रहे हो वह सब दिमाग के बजहसे .दिमाग बॉडी के सारे हिसा को कण्ट्रोल करता है .यदि आपका दिमाग तेज़ होगा तो आप कोई भी काम में पीछे नही होसकते हैं .लिकिन सभी का दिमाग तेज़ नही होता है और वोह पीछे रहे जाते हैं .इसके पीछे क्या कारण होता है यह सारे चीज़ के बारे में बात करेंगे आप यह आर्टिकल को पूरा एंड तक पढना ताकि आपको पूरी बात समझ में आजाये .ब्रेन शार्प करें की उपाय , कैसे आप आपका दिमाग को तेज़ कर सकते हैं इसी तरह की कोई जानकारी में आपको बताऊंगा .

Dimag Tej Karne Ke Upay-

Dimag Tej Karne Ke Upay-

आपका दिमाग यदि तेज़ होगा तो आप successfull बन सकते हो , पढाई को लम्बे समय तक याद रख सकते हो . आपका दिमाग तेज़ करने की कोई तरह की उपाय मिलजायेंगे लिकिन हम आपको बेस्ट टिप्स देंगे दिमाग तेज़ करने केलिए और साथ में आपका माइंड एंड मेमोरी पॉवर भी तेज़ कर सकते हैं .तो चलिए बिस्तार में जानते हैं की कैसे आप आपका दिमाग को तेज़ कर सकते हैं .

1-सही भोजन की जरुरत है –

आप जानते होंगे की खाना पीना बॉडी केलिए कितना जरुरत है .दिमाग हमारा बॉडी का एक हिसा है इसे भी सही फ़ूड की जरुरत होती है .यदि आप सही खान पान करेंगे तो आपका दिमाग के ऊपर इसका सही असर पड़ेगा .दिमाग को शार्प बनाने केलिए कुछ सही  फूडस की जरुरत होती है .इसीलिए आप हर टाइम सही फ़ूड ही खाएं .में आपको कुछ फूडस की लिस्ट दे देता हूँ जिसको खाने से आपका दिमाग तेज़ होजायेगा .दिमाग तेज़ करने की कुछ फूडस निचे दिए गए हैं –

दिमाग तेज़ करने बाला कुछ फूडस –

fatty fish – इसमें omega 3 बहुत मात्रा में होता है जो की दिमाग केलिए सही है .

blueberries- यह बहुत ही बढ़िया फ्रूट है दिमाग केलिए .एक अध्यन से पता चला है की लोग इसे दिमाग तेज़ करने केलिए खाते हैं .

broccoli- यह एक बहुत बढ़िया सोर्स है प्रोटीन  एंड other विटामिन्स की .

dark choclate-यह दिमाग में ब्लड फ्लो को तेज़ कर देता है .

nuts- इसमें बहुत सारा fibers एंड कोई सारे विटामिन्स मिलते हैं जो की आपका दिमाग को तेज़ करने में मदत करता है .

eggs- आज के टाइम पे आपको यदि  प्रोटीन की कमी हो रही है तो egg बहुत बड़ा सोर्स है , और यह आपका दिमाग को तेज़ करता है .

green vegetables-में आपको बता दूँ की green vegetables में कोई सारे ऐसा विटामिन्स मिलते हैं जो की दुसरे कोई भी product में नही मिलते है  .

turmeric – हल्दी आपको पता होगा की नही मालूम नही लिकिन मुझे अभी भी याद है जब में मेरा गाँव राहता था .तब मेरा दादी मुझे हल्दी का रस रोज सुभे खाली पेट में देते थे ताकि ब्रेन फ़ास्ट हो .

दिमाग को तेज़ करने केलिए किया नही खाना चाहिए –

यह तो था किया खाना चाहिए अब बात करते हैं किया आपको नही खाना चाहिए यह एक बहुत बड़ी बात है दिमाग को तेज़ करने केलिए –

आज काल के लाइफस्टाइल में  जो देख रहा हूँ लोग बहुत पदार्थ की नासिल होजाते हैं जैसे –

alcohol -यह बहुत बुरी नासा है और यह आपका जान भी ले लेता है दिमाग इसमें कैसे ठीक रहेगा .

smoking-आज काल के युवा की एक ट्रेंड होगया की smoking करना एक फैशन है , लिकिन उन्ह लोगो यह मालूम नही है की यह कितना खतरनाक होता है .

junk food,spicy food-यह आपका बॉडी में फैट परसेंटेज को बाधा देता है जिसके बजहसे आपका दिमाग के ऊपर असर पड़ता है .

तो यह सारे फूडस से दूर रहें ताकि आपका दिमाग तेज़ होसकें .

2-रोजाना exercise करे दिमाग केलिए –

वर्कआउट करने से हमारा बॉडी फिट एंड फाइन रहेता है यह तो हर किसीको मालूम है .यदि हमारा बॉडी फिट रहेगा तो हमारा दिमाग भी तेज़ होगा .इसीलिए हमें रोज एक्सरसाइज करना जरुरी है .यदि आप रोज एक्सरसाइज करते हैं तो आपका दिमाग सही तरीके से काम करता है .इसीलिए बॉडी फिट रखना बहुत जरुरी है .बॉडी को फिट रखने केलिए आप रोज 1 घंटे वर्कआउट करे . खेल कूद करें , या gym करें आपका मन है लिकिन आपको 1 घंटे वर्कआउट करना होगा –

दिमाग तेज़ करने केलिए क्या exercise करें –

कुछ लोगो के मन में यह सबाल भी होगा की क्या कुछ exercise ऐसा भी i जो की केबल दिमाग केलिए सही है , ऐसा तो कुछ नही है लिकिन कुछ exercise ऐसा है  की दिमाग के ऊपर ज्यादा  असर डालता है जैसे –

-आप बुक को तेज़ आबाज से पढ़ें .

-कुछ न्य करने की हर दिन कोसिस करें कियुनकी यदि आप कुछ न्य करेंगे तो आपका दिमाग use होगा और इसमें दिमाग exercise होगा .

-दिमाग की exercise करने बाली गेम्स खेले जैसे चैस , और भी बहुत सारा गेम हैं जो की आपको खेलना चाहिए .

-रोजाना नया नया कुछ करने की कोसीस करें .

-रोजाना exercise करें .

-योगा भी बहुत एहम भूमिका नेभाता है ब्रेन को शार्प बनाने में .

3-रोज  7-8 घंटे  नींद ले

आज काल के बिजी लाइफ schedule में लोग दिन रात मेहेनत करते हैं successful होने केलिए .लिकिन बॉडी के ऊपर ध्यान नही देते हैं .वोह लोग रात में लेट में सोते हैं और जल्दी या लेट में उठते हैं उनका कोई टाइम टेबल नही होता है .इसीलिए आप लोगो यह ध्यान में रखने की जरुरत है जैसे किसी भी तरह आप रोह 7-8 घंटे नींद ले .आप यदि 7-8 घंटे नींद नही लेते हैं तो आपको stress की problem होती है .आपका दिमाग हर टाइम भारी भारी रहेता है .सर में दर्द होगा इसीलिए आपको परियाप्त मात्रा में नींद लेना जरुरी है .नींद लेने से दिमाग को हर तरह की stress से सांति मिलेगा और आपका दिमाग तेज़ होगा .

4-गाना सुने  

में आपको यह बता देता हु दिमाग को फ्रेश होना जरुरी है आप यदि गाना पसंद है तो आप एक घंटे गाना सुन सकते हो .लिकिन यदि आपको गाना सुनना पसंद नही है तो आपको जो भी चीज़ का पसंद है वोह चीज़ करें किसीको क्रिकेट खेलने से माइंड फ्रेश होता है और किसीको रनिंग करने से फ्रेश लगता है आपको जो पसंद है वोह चीज़ आप रोज 1 घंटे करें .दिमाग हर टाइम सांत रखने की कोसिस करें .आप किसी भी काम को ज्यादा टाइम तक न करें इसके बजहसे ब्रेन  stress होजाता है .आप किसी भी काम के बिच बिच में कुछ टाइम हलका हल्का फ्रेशनेस केलिए आपका पसंदिता काम करें .

5-ब्रेन गेम्स खेले 

ब्रेन्स को एक्टिव रखने का बहुत ही बढ़िया आईडिया है .यदि आपको गेम खेलना पसंद है तो आप फ्री टाइम पे ब्रेन गेम्स खेले .आपके बचे यदि गेम्स खेलना पसंद करते हैं तो आप उम्हे भी ब्रेन गेम्स खेलने दीजिये जैसे puzzels,chess इसीतरह की गेम खेले यह बहुत ही बढ़िया गेम्स है जो की आपका दिमाग तेज़ करेगा .

दोस्तों यह था कुछ चीज़ जो की आपका दिमाग को तेज़ करेने में मदत करता है .में आपको gurantee देता हूँ की आपका माइंड शार्प एंड तेज़ होजायेगा लिकिन आपको यह continue करना होगा .एक लाइन में यदि बलूं तो आप आपका बॉडी का ध्यान रखेगे तो आपका दिमाग भी automatic तेज़ होजायेगा .

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *