Flaxseeds (अलसी) क्या है ? इसे खाने से क्या होता है

By | February 20, 2019

Flax seeds (अलसी) क्या है ? इसे खाने से क्या होता है

आज हम बात करेंगे Flaxseeds के बारे में .इसे हिंदी में अलसी कहा जाता है .तो इसी टॉपिक के उपर आज बात करेंगे की क्या इसे लेना चाहिए लेते है तो क्या फायदा मिलेगा .इसके ऊपर पूरी जानकारी के बारे में बात करेंगे .की यह कैसा आपका बॉडी बिल्डिंग में हेल्प करता है , और कैसे यह फैट लोस में हेल्प करता है .कितने quantity में इसको डाइट में ऐड करे , तो पूरी जानकारी में आपको इस पोस्ट में बताऊंगा .

मार्किट के अन्दर लगभग सभी चीज़ के अन्दर Flaxseeds डाला जाता है ,जैसे आप ब्रेड में देखिये , कूकीज में भी , biscuits के अन्दर भी मिलाया जाता है .लिकिन इसमें क्या होता की Flaxseeds तो मिलाया जाता है लिकिन साथ में दूसरी बुरी चीज़ का इस्तेमाल क्या जाता है . जो की कंपनी को मार्केटिंग में हेल्प करता है .आपको इसके झांसे में नही पड़ना है .

Flaxseeds को इंडियन घर के अन्दर काफी इस्तेमाल क्या जाता है  सर्दी के मौसम में मिठाई बनाने में .लिकिन में आपको बताऊंगा की आप कैसे healthy way में इसका इस्तेमाल कर सकते हैं .

Benefits Of Flax Seeds in Hindi

Flaxseeds प्लांट बेस्ड फ़ूड है ,total vegeterian फ़ूड है .यह high omega 3 प्रोडक्ट .जो लोग fish नही खाते हैं उन्हें आप यह दीजिये बेस्ट है omega 3 केलिए . omega 3 आपके हार्ट  ,  स्किन  , ब्रेन , बालों  केलिए जरुरी है . omega 3 के बहुत सारा बेनेफिट्स है .

यदि आपको cholestrol की प्रॉब्लम है तो आप इसका इस्तेमाल करे .यदि आपको हार्ट की प्रॉब्लम हुआ है cholestrol की बझ से तो आप इसका इस्तेमाल जरुर कीजिये .आगे जैसे कोई भी हार्ट की प्रॉब्लम न हो तो आप इसका इस्तेमाल कीजिये .कियुनकी इसमें anti oxident and anti inflamantory है जो की आपका हार्ट की डिजीज से राहत देगा . आपको डॉक्टर मेडिसिन देंगे लिकिन वोह temporary है लिकिन यदि आप नेचुरल सोर्स use करेंगे तो आपका जड़ से कम होगा .

और दबाई भी बॉडी केलिए ठीक नही है यह आपको बहुत सर साइड इफेक्ट्स दिखता है ,  जो की कभी भी ठीक नही है .यह आपको इमरजेंसी केसेस में use करना चहिये .

इसमें फाइबर बहुत होता है जो की costipition(कब्ज) की बीमारी नही होगी .फ़ूड अछि तरह डाइजेस्ट होगा .आप फैट लूस कर रहे हैं या गेन हर चीज़ में आपको फाइबर की होनी बहुत जरुरी है .कियुनकी digestion ही मैंने चीज़ है जो की आपका फैट लूस एंड वेट गेन करने में मदत करता है .

diabates केलिए बहुत ही बढिया आयुर्वेदिक मेडिसिन है यह ,ब्लड प्रेशर की दिकत है उनकेलिए भी यह जरुरत है .

Dosage Of Flax Seeds in Hindi

आपको इसे ग्राइंडिंग करना बहुत जरुरी है जिनके कारन आपको लेने में सुबिधा हो .यह आपको रोज 1 teaspoon से लेना होता है .1 teaspoon10 gm के होता है .और इसका 10 gm के nutrional fact देखे तो आपको –4.50 gm fat,3 gm fiber ,2 gm protein मिलजायेगा .आप इसे ब्रेकफास्ट के टाइम oats  के साथ ले सकते हैं .आप इसे एक दिन गैप रख के लीजिये ताकि आप इससे बोर न हो .

 

मेरे आपको एक बिनती है की यदि आपको यह पोस्ट अच्छा लगा है तो इसे शेयर जरुर करें .

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *