Himalaya  Shatavari (शतावरी) Benefits and Side Effects In Hindi

Himalaya  Shatavari (शतावरी) Benefits and Side Effects In Hindi

Himalaya  Shatavari (शतावरी)


दोस्तों आज हम बात करेंगे हिमालया शतावरी टेबलेट के बारे में यह एक ऐसा मेडिसिन है जो की महिला के सर्बतम माना जाता है ,यह केबल महिला की बिकाश नहीं करता है पुरुष का बिकाश भी करता है लेकिन यह महिला केलिए ज़्यादा काम करता है .

शतावरी महिला की शारीरिक बिकाश में सहायक होता जैसे पर्सनालिटी डेवलपमेंट , वजन को बढ़ाता है ,हार्मोनल इम्बैलेंस जैसे बीमारी में यह बहुत ही बढ़िया काम करता है .
Benefits Of Himalaya Shatavari
कमजोरी ,नींद न आना , मासिक धर्म के दौरान पेट में दर्द होना ,भूक न लगना , खून की कमी इसी तरह बीमारी में इसका इस्तेमाल किया जाता है .

हिमालया शतावरी महिलाओं में शारीरिक बिकाश में मदत करता है ,बहुत ही लड़कियों  की चेस्ट बहुत ही कॉम  होती है इस चीज़ को लेकर बहुत ही परिशांनी में रहती है ,शतावरी सरीर में एस्ट्रोजेन को बढाती है जो की लड़किया की चेस्ट बढ़ने में मदत करता है .

कोई लड़किया की चेस्ट बहुत बड़ी होती है इस तरह की प्रॉब्लम में भी यह काम करता है ,तो यह ब्रैस्ट बड़ी हो या छोटी यह दोनों प्रॉब्लम में काम करता है .

मासिक धर्म के दौरान बहुत ही महिलाओं की पेट दर्द होता है ,ज़्यादा रक्तस्राब होता है , कमर दर्द होता है ,इसके बजहसे चिड़चिड़ापन होता है यह साड़ी समस्याओं में इसका इस्तेमाल किया जाता है और रहत भी मिलता है .

शतावरी मासिक धर्म को ठीक करता है ,प्रजनन अंगो को ठीक करता है जिसके बजहसे dryness  नहीं होता है मासिक धर्म में होने वाली पेट दर्द से राहत मिलती है .
इसका सेवन से आपका वजन बढ़ता है ,जिसके बजहसे कमजोरी दूर होता है .अक्सर बहुत सारे लोग जल्दी ही थक जाते है इसकेलिए यह बहुत ही बढ़िया मेडिसिन है .
गर्मी के मौसम में यह बॉडी को ठंडक देती है ,इसका सेवन से प्यास काम लगता  है और पेशाब करने टाइम जलन नहीं होती है .
चहरे पर पिम्पले होना बंद होजाता है पिम्पले होने का बड़ी बझा होता है हॉर्मोन इम्बैलेंस होना यदि आप इसका सेवन रेगुलर करेंगे तो आपका पिम्पले होना बंद होजायेगा .

Himalaya  Shatavari (शतावरी)

Creatine In hindi

शतावरी muscle को develop करता है ,यदि आप रेगुलर gym जाते हैं तो आप इसका सेवन करना जरुरी है जो की आपका weight  के साथ साथ  muscle को develop करता है .
हिमालया शतावरी को हर महिला नारी लेना जरुरी है ताकि उनका जवानी और  निखरते जाए बूढी होने में और टाइम लगजाये .
Himalaya Shatavari Dosage
हिमालया शतावरी लेने का बिधि के बारे में बात करें तो इसका सेवन दुपहर को खाना खाने के बाद 1 गिलास पानी या दूध के साथ एक टेबलेट लीजिये .
Side Effects Of Shatavari
यदि हम  इसका साइड इफ़ेक्ट की बात करें तो इसका कुछ भी साइड इफेक्ट्स नहीं है .लिकिन इसे लेने के टाइम कुछ साबधानी बरतने की जरुरत है .
जैसे प्रेग्नेंसी के टाइम नहीं लेना चाहिए .
इसे लेने के बाद कुछ भी प्रॉब्लम होता है तो आप इसका इस्तेमाल नहीं करना चाहिए .
Price of Himalaya Shatavari
हिमालया शतावरी की कीमत 132  रूपया है लिकिन यदि आप इसे ऑनलाइन खरीदते हैं तो 120  के अंदर मिलजायेगा .

Himalaya  Shatavari (शतावरी) Benefits and Side Effects In Hindi

Updated: October 6, 2018 — 4:19 am

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Hindi Website For Home Remedies,Cosmetic Review © 2018
error: Content is protected !!