Hiv ke lakshan – HIV के लक्षण क्या क्या होता है ? पूरी जानकारी

By | January 7, 2019

Hiv ke lakshan – HIV के लक्षण क्या क्या होता है ? पूरी जानकारी

दोतो आज हम बात करेंगे HIV के लक्षण के बारे में , कियुनकी यह एक ऐसा सबाल है जो की आप किसीसे पूछ ते हो तोह आपको सरम लगता है और सरम नही लगता है तब भी आप नही पूछ ते हो कियुनकी जिसको आप यह पूछने बालें हैं वोह आपका मजाक बना सकता है .इसीलिए मैंने इसके ऊपर एक लेख लिख रहा हूँ .मुझे उम्मीद है की आप लोगो को यह HIV KE LAKSHAN आर्टिकल पसंद आएगा , हाँ और एक बात पूरा पढिएगा कियुनकी ज़्यादातर लोग आधा अधुरा पढ़ कर सबाल पूछते हैं पूरा पढ़िए उसके बाद जो भी सबाल आता है आप पूछिए .

थकान

में आपको बता दूँ की जो थकान होता है यह भी एक hiv की sympton होता है .यदि आपको लम्बे टाइम तक यह थकान होता है तो आपको इसका चेक उप कराना चाहिए .यह आपको समझना होगा की थकान आपको पहेले कैसा होता था अब कैसा होता है .

वजन कम होना

बहुत सारा लोग यह गलती कर बैठ ते हैं की उसका वजन कम हो रहा है यह बहुत अछि बात है .लिकिन आपका पहेले कियूं वजन कम नही होरहा था अभी कियूं  हो रहा है .यह साड़ी बात पर ध्यान देना जरुरी है और डॉक्टर से कंसल्ट कर लेना जरुरी है .

बुखार आना 

मे आपको बता दूँ की बुखार एक आम चीज़ है जो की हर किसीको होता है .यह बॉडी का ऐसा स्यम्प्तों है जो की बॉडी में कुछ भी प्रॉब्लम होता है तो बुखार आ जाता है .लिकिन यदि आपको बुखार हर दो तिन बाद आता है तो यह hiv ke lakshan माना जा सकता है .

दस्त लगना

लोग यहाँ पर भी गलती कर देते हैं , पतला दस्त होना एक आम बात समझ लेते हैं .यदि आपको यह दो तिन केलिए होता है तो आप इसे एक आम बात समझ सकते हैं लिकिन .यदि हफ्ते या उससे भी ज्यादा समय तक होता है .तो डॉक्टर से कंसल्ट कीजिये .

तनाब

तनाब एक आम समस्या होगई है लिकिन यह आम बात तब तक मानिये जब तक यह आपके कण्ट्रोल में है .लिकिन यदि आप इसे कण्ट्रोल नही कर पा रहें है , तो इसे भी hiv ke lakshan माना जा सकता है .

Muscle Pain

hiv लक्षण की जो common sympton है वोह है muscle में जकडन .सभी जकडन जो hiv के लक्षण होगा इसका कोई gurantee नही है लिकिन आपको ऊपर दिए गए sympton के साथ यदि जकडन होता है तो यह hiv के लक्षण है .

यह था कुछ symptomps जो की आपको hiv से  बचा सकता है .इसीलिए किसी भी रोग को आम नही समझना चाहिए .दुनिया ज्यादातर लोगो की मृत्य उनकी एक छोटी सी गलती बझ से होती है इसीलिए यह सारे चीज़ पर ध्यान दीजिये .

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *