MCA क्या है ? पूरी जानकारी इसमें आपको क्या क्या सिखने को मिलता है

By | February 15, 2019

MCA क्या  है ? mca kitne saal ka course hai ?  mca course fees ? MCA Form Kya hai ?

आप बहुत लोगो से यह बात सुने होंगे की वह MCA का कोर्स क्या था तो उसका सैलरी बहुत ज्यादा है , लिकिन आपको यह समझ नही आया होगा की आखिर यह MCA क्या है ? में एक MCA स्टूडेंट हूँ आपको में अछि तरह से समझा सकता हूँ की आखिर यह MCA क्या  है ? mca kitne saal ka course hai ?  mca course fees ? MCA Form Kya hai ? इसी तरह से mca के ऊपर हर सबाल का जबाब मिलजायेगा .

MCA Form Kya hai ?

MCA फुल फॉर्म Master in computer application होता है .इसका फुल  फॉर्म से पता चल गया होगा की इसका मतलब क्या है – इसका मतलब है कंप्यूटर के सॉफ्टवेर ऊपर आप मास्टर होजयोगे .इसका मतलब आप यह मत समझना की MS Office जैसे काम सिखान .यह तो बहुत छोटा काम है . आपको इस सॉफ्टवेर को develop करने के बारे में सिखाया जायेगा .

में आपको एक example में समझाने की कोसिस कर रहा हूँ – एक ट्रेक्टर मानलीजिये इसे चलाने केलिए ड्राईवर होता है इसका मतलब यह नही की यह ड्राईवर ट्रेक्टर बना देगा .इसकेलिए इंजिनियर होतें हैं .इसीतरह कंप्यूटर में जो सॉफ्टवेर है उसे तो हर कोई सिख जायेगा लिकिन उसे बनाने काम आपको सिखने केलिए कोर्स करना पड़ेगा ऐसे कोर्स में सबसे ऊपर होता है MCA.

Mca kitne saal ka course hai ? 

यहाँ पर लोगों में बहुत तरह की डाउट आतें की MCA कोर्स कितने सालो की होती , कोई बोलता है की 2 साल और कोई बोलता है 3 साल .आये समझते हैं यदि आप रेगुलर कोर्स करना चाहते हैं तो यह आपको 3 लगेगा इसका बहुत सारा रूल  होता है यदि आप कोई NONIT बैकग्राउंड से आये हो तो आपको यह कोर्स 3 साल पड़ेगा .

यदि आप कोई IT बैकग्राउंड आते हो जैसे की BCA , BSC IT HONS इसी तरह की कोर्स के बाद आप यह कोर्स को 2 सालो में कर सकते हो .

यहाँ पर आपके मन में सबाल आता होगा की यदि में BSC ZOOLOGY , BOTANY या इसी तरह की कोई भी ग्रेजुएशन किया हूँ तो किया में यह कोर्स कर सकता हूँ .यह आपके यूनिवर्सिटी के ऊपर DEPEND करता है .लिकिन जो कॉमन होता है की आपके ग्रेजुएशन में MATHEMATIC एक सब्जेक्ट जोना जरुरी है .

MCA course fees कितना होता है  ?

यहाँ पर देखिये यह भी आपके यूनिवर्सिटी के ऊपर देपेंद करता है .यदि आप कोई प्राइवेट यूनिवर्सिटी से कर रहे हो तो आपको 1 साल केलिए 1 लाख पद जायेगा मतलब तिन सालों में 3 लाख यह एवरेज आपको बता रहा हूँ .

लिकिन यदि आप कोई GOVT UNIVERSITY से कर रहे हो तो आपको 3 सालों केलिए 1 लाख के अन्दर होजायेगा .

आपके मन में यह सबाल आया होगा की में कहाँ से करूँ मेरे हिसाब से आप प्राइवेट में कीजिये आपको आपको अच्छा नॉलेज मिलेगा , लिकिन आपके पास पैसे की कमी है तो आप GOVERMENT UNIVERSITY में कीजिये कियुनकी आप यदि ज्यादा मेहेनत करेंगे तो आप अच्छा नॉलेज गेन कर पाओगे .लिकिन यदि आप प्राइवेट में करते हो तो यह जो प्रक्टिकल में अछि तरह से  कराते हैं जो की MCA में बहुत जरुरी है .आपके पास लगन है तो आप कुछ भी कर सकते हो पैसे की कमी है तो आप प्राइवेट में कीजिये .

MCA के SYLLABUS

MCA के SYLLABUS की बात करें तो हर YEAR में 2 सेमेस्टर होतें हैं मतलब 3 इयर में आपको 6 सेमेस्टर देने होंगे .और सब्जेक्ट की बात करें तो 600 मार्क के एग्जाम होतें हैं हर सेमेस्टर में .इसमें से कुछ इंटरनल होजाते हैं .आधे से ज्यादा सब्जेक्ट में प्रैक्टिकल होतें हैं इसलिए हर सब्जेक्ट आपको 75 मार्क के थ्योरी होतें हैं .लास्ट इयर में आपको प्रोजेक्ट सबमिट करना होता है .

यह भी आपके यूनिवर्सिटी के ऊपर देपेंद करता है लिकिन इसीतरह से होतें हैं कुछ नियम में परिबर्तन होतें हैं .

कैसे करेंगे MCA ?

आपके ग्रेजुएशन के लास्ट इयर के टाइम पे हर स्टेट में एक एग्जाम होता है इंजीनियरिंग स्टूडेंट केलिए जो की आपको भी देने होता है उसके बात इसका रिजल्ट निकलता है उसके हिसाब से आपको कॉलेज CHOOSE करना होता है .

और भी कोई तरह की एग्जाम होतें हैं नेशनल लेबल के आप चेक करके देख सकते हैं उसे भी देकर आप MCA कर सकते हैं .

यह था पूरा जानकारी आपको और कुछ भी डाउट है तो मुझे कमेंट करके पुच सकते हैं .THANK YOU

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *