MRI Scan in hindi

By | October 2, 2019

MRI Scan in Hindi

दोस्तों  आज हम बात करेंगे MRI SCAN के बारे में .इस पोस्ट में हम जानेगे MRI SCAN क्या है ,इसे करने से क्या होता है ,इसे करने से मरीज को  कोई जाखिम होता है या नही .

MRI SCAN जिसे हम   Magnetic resonance imaging भी कहेते हैं .MRI SCAN में सकती साली चुम्बकियो किरण से  सरीर की बिस्तृत जानकारी कंप्यूटर दुआरा image में ली जाती है .

यह एक sensitive scan है .इसमें किसी तरह की radiation का इस्तेमाल नही होता है  जैसे x ray ,ct scan में होता है .MRI SCAN ने मेडिकल दुनिया को एक अलग स्तर पर पहुंचा दिया है .कियुनकी इसमें सरीर में बिना कोई यंत्र डाले अंग की बिस्तृत जानकारी मशीन दुआरा प्राप्त की जाती है .

सर की चोट ,कैंसर की जाँच ,स्ट्रोक के दोरान भी MRI SCAN किया जाता है .MRI SCAN सरीर की अंग की गतिबिध्यों केलिए भी किया जाता है .इसमें प्रमुख स्तन की जाँच ,हृदय , किडनी की जाँच किया जाता है .

MRI SCAN से पहेले मरीज को किया निर्देश दिए जाते हैं 

जब मरीज हॉस्पिटल पहुँचता है तो उसे अपने कपडे बदलने पड़ते हैं .एक अलग प्रकार की कपडे उसे दिए जाते हैं .कियुनकी MRI SCAN की मशीन में किसी तरह की धातु  या मेटल  जैसे घड़ियाँ ,ज्वेलरी , मोबाइल ले जाना माना  होता है .कियुनकी MRI SCAN में चुम्बकियो सकती का इस्तेमाल किये जाते हैं .इसीलिए यदी मरीज वोह सब चीज़ लेकर जाता है तो मरीज को  नुकसान पहुँच सकता है .

यदि मरीज के किसी भी अंग बदले गए हैं ,या उनके हडियें में कोई मेटल लगाये  गए हैं ,कान में सुनने की मशीन लगी है ,या हार्ट में पेसमेकर लगया हुआ है ,तो इन्ह केसेस में MRI SCAN नही किया जाता है .

MRI SCAN के दोरान मरीज को एक टेबल में लेटाया  जाता है ,और उसे MRI मशीन में डाला जाता है .कंप्यूटर SIGNAL दुआरा MRI  मशीन से IMAGES तेयार किया जाता है .

आपके जितने एरिया में स्कैन करना उसी एरिया को मार्क करके MRI SCAN किया जाता है .MRI SCAN के साथ GADODIAMIDE आपके नस में इंजेक्ट किया जाता है .यह पूरी सरीर में फेल जाते हैं .जिन्ह जिन्ह रास्तो से जाते हैं उन्ह रास्ते की हम चित्र लेते हैं .MRI SCAN स्कैन सौर पैदा कर सकती है इसीलिए मरीज को कानो में EARPLUG दिए जाते हैं .

आम तर पर MRI SCAN में कोई जखिम नही होता कियुनकी इसमें हम किसी तरह की रेडिएशन का प्रयोग नही करते हैं .यह इतना सुरस्खित है की आप इसे बचे , गर्भ्बती महिला पे भी कर सकते हैं .

MRI SCAN आप अपने डॉक्टर की सलाह पर ही कीजिये .

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *