पेट रोग को ठीक करने का आसान उपाय – Pet Rog Ko Thik Karne Ki Asan Upay

By | November 4, 2018

पेट रोग को ठीक करने का आसान उपाय – Pet Rog Ko Thik Karne Ki Asan Upay

आजकाल के लाइफ स्टाइल में पेट ख़राब होने की बहुत सारे के कारण होते हैं .इसमें से बहुत सारा कारण आपके लाइफ स्टाइल में है लिकिन कुछ लोग इसको लाइफ में से दूर करके पेट ख़राब को दूर कर रहें हैं .लिकिन कुछ यह नही जान पाते हैं की कौन कौन सी बझा से आपका पेट ख़राब होता है .खान पान के बजहसे आपके पेट में गैस , कब्ज , भारीपन , इन्फेक्शन , अलसर आदि रोग होता है .पेट रोग दुसरो रोगों की कारण बन सकता है .इसीलिए आप यह सब रोग से छुटकारा पाने की कोसिस करें और इलाज करने की कोसिस करें .पेट रोगों की समस्या कम करने आपको पेट की समस्या के बारे में जानना होगा .आज के इस लेख में बात करेंगे की आप कैसे इस पेट रोग से छुटकारा पा सकते हैं इसकेलिए मेडिसिन , घरेलु उपचार के बारे में बात करेंगे इ यदि आपको इस लेख पसंद आया तो आप इसे शेयर करें .

तो पहेले हम बात करते हैं की पेट रोग की लखन क्या होता है –

1-पेट में जलन होना पेट की किचाब होना पेट रोग की लखन है .

2-खाना खाने के बाद यदि आपका पेट भारी भारी लगता है तो यह पेट रोग की समस्या है .

3-उलटी लगना ,भूक न लगना , दस्त लगना जैसे बीमारी भी पेट रोग को ही बीमारी है .

4-कुछ लोगो ऐसे होते हैं जो की खाने के बाद में ही प्रेशर फील करते है .

5-तेजी से वजन कम होना , या खाना पीना पेट में न लगना जैसे बीमारी .

6-कुछ लोगो का पेट हर टाइम गैस से भरा भरा रहेता है .

पेट रोग होने की कारण किया होता है –

एसिडिटी –

पेट में जलन यानी एसिडिटी होना .इसका यदि हम प्रोमुख बझा माने तो आप यदि ब्रेकफास्ट को मिस करते हैं तो यह बहुत बड़ी भूल होती हैं इसीलिए आपको यह करना होगा की आपको कभी भी आपका ब्रेकफास्ट मिस नही करना है और पेट पुराके ब्रेकफास्ट खाना होगा .

खाना को पचाने केलिए हमारा बॉडी में एसिडि बनती हैं जब यह एसिडि बहुत मात्रा में बनती हैं तब हामे एसिडिटी होजाता है इसके बझा होता है ,यदि आप ज्यादा मसालेदार खाना खाते हैं ,तो आपका एसिडिटी होने की बहुत बड़ी बझा होती है .

उलटी –

कुछ लोगो को उलटी होता है इसका बझा होता खाना ठीक टाइम पे नही खाना यदि आप ठीक टाइम पे खाना खाते हैं तो आपको एसिडिटी होने की चांसेस कम होजाते हैं .और दही पिने की कोसिस करें .

अलसर –

पेट में घाव होने को अलसर कहा जाता है .दर्द निबारक मेडिसिन का ज्यादा उपयोग करनेसे  पेट में अलसर होने की चांसेस होता है , और यदि आप पेट रोगों को ज्यादा दिन तक डॉक्टर को नही दिखाते हैं तब भी यह अलसर की रूप लेने की चांसेस होते हैं .इस रोग में आपको पेट फुल करके खाना और हरी सब्जिया का ज्यादा इस्तेमाल करना होगा .

गैस –

गैस की समस्या बहुत परिसान करती है , गैस पास न होने की बजहसे यह पेट में दर्द बनता है .इसका कारण भी वही है ज्यादा फ़ास्ट फ़ूड खाना पानी बहुत कम पीना जैसे लखन की बजहसे होता है .इसका घरेलु इलाज की बात करें 1 निम्बू के रस को काला नमक के साथ मिक्स करके आपको पीना है .

दस्त –

कुछ लोगो को दस्त लगने की बीमारी होती हैं , इसका बझा होता जो खाना आपको सूट नही करता है वोह आप ज्यादा खा लिया हो या मोसम की बजहसे से भी होता .इसका इलाज आप भूसी की इस्तेमाल करके कम कर सकते हैं .

कब्ज –

कब्ज होने से आपका पेट साफ़ नही होता है ,इसका बझा होता पानी कम पीना और मसालेदार खाना ज्यादा खाने से .आप इसकेलिए सोने से पहेले त्रिफला चूर्ण का इस्तेमाल करें और पेट सफा मेडिसिन का इस्तेमाल कीजिये .

पेट ख़राब केलिए कुछ योगा –

पेट रोग को ख़तम करने केलिए योगा में कुछ योगा ऐसा भी है जो की आपका पेट रोग को हमेशा केलिए ठीक करदेगा यह में गारंटी देता हूँ लिकिन आपको यह रेगुलर तोर पर करना होगा –

कपालभाती बहुत ही बढ़िया योगा है जो की पेट के हर रोग को ठीक करने में मदत करता है , दिन में दो बार खाली पेट में कपालभाती 15 मिनिट करना चाहिए .इसके साथ आप अनुलोमबिलोम करना जरुरी है .

पवनमुक्तासन भी पेट में गैस को ठीक करने में मदत करता है .आप इसे 15 मिनिट दो बार करना चाहिए यह भी खाली पेट में .

अग्निसार क्रिया पेट में जुडी हर तरह की रोग को ठीक करता है .

वज्रासन यह एक ऐसा योगा है जो की हजम करने में मदत करता है , यह खाना खाने के बाद भी कर सकते है .खाना खाने के बाद पेट में गैस , दर्द होना जैसे बीमारी को ठीक करता है .

यह सारे आसन को आपको अनुसरण  करना है , यह आपका पेट रोग को ठीक करता है .यह सारे योगा विडियो आपको youtube पे मिलजायेगा .

घरेलु नुस्खा पेट ख़राब को ठीक करने केलिए –

आप यदि पेट ख़राब के कारण एलॉपथी मेडिसिन का use करते हो तो आप इसका सेवन बंद करदे कियुनकी यह एलॉपथी मेडिसिन आपको साइड इफेक्ट्स दिखा सकता है इसके बदले आप होमियोपैथी या आयुर्वेदिक मेडिसिन लीजिये लिकिन जब आपको यह रोग पहेले पहेले हुआ है तब आप घरेलु नुस्का का उपयोग करें –

खाना खाने के बाद यदि इलाइची , लॉन्ग लेते हैं तब आपका गैस की problem दूर होता है .

खाने में अजानी का उपयोग से आपका हजम सकती बढती है .

दो तिन लहेसून , निम्बू का रस ,काला नमक मिलाकर सुभे खाली पेट में लीजिये .

आप यदि चाय पीते हैं तो दूध निम्बू बाली चाय पीजिये .

तोडा सा काला नमक गुनगुने पानी के साथ लेने पेट से जुडी समस्या दूर होती हैं .

एलोवेरा जूस के साथ त्रिफला पाउडर मिलाकर लीजिये यह पेट केलिए फायदे मंत है .

गुड एक छोटा सा टुकड़ा खाना खाने के बाद लेने से आपका गैस से जुडी समस्या दूर होती है .

में आपको यह सलाह दूंगा की आप कभी भी खाली पेट में ज्यादा समय न रहें .

पतंजलि दबा गैस से जुडी समस्या को दूर करने केलिए –

देखिये आयुर्वेदिक एक ऐसा चीज़ है जिस लेने से आपको कोई भी साइड इफेक्ट्स नही होती है और इसका इलाज थोडा टाइम लगता है लिकिन यह जड़ से ख़तम करता है –

ऐसे तो बहुत सारा पेट रोग से जुडी बाबा रामदेव का product है लिकिन में आपको इसमें से कुछ बेस्ट प्रोडक्ट लिस्ट दे रहा हूँ .

1-कायाकल्प

2-udramrit

3-chitrakadi

4-Gasex Tablet

मेर कहेना यह है आप आपका खान पान पर ध्यान दे वर्कआउट करें बॉस यह रूल है पेट रोग को ठीक करने केलिए .

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *