Mobile Processor kya hai , Nanometer Technology kya hai in hindi 

By | October 25, 2018

Mobile Processor kya hai , Nanometer Technology kya hai in hindi 

दोस्तों जैसे हम सब जानते प्रोसेसर कितना इम्पोर्टेन्ट रोल प्ले करता है चाहे वोह smartphone हो या कंप्यूटर सिस्टम हो .तो यहाँ पर यदि आपके फ़ोन पर प्रोसेसर बेकार है तो आपका फ़ोन भी बेकार है .

तो यहाँ पर जब भी smartphone की प्रोसेसर की बात किया जाता है तो हमेसा यह फ़ोन पे 850 snapdragon प्रोसेसर है जो की 10 nm(nano meter) technoloy पे based है .

apple फ़ोन में a12 की चीप है जो की 7 nm की प्रोसेसर है .

तो आखिर यह nm technology है क्या , 7 , 10 ,12 nm(nanometer) है क्या ?

तो आपके मन में भी यह सबाल आया होगा की यह nanometer क्या है ?

इसीलिए आज हम बात करेंगे की यह 7 , 10 ,12 nm(nanometer) के अन्दर difference क्या है .तो किसी भी प्रोसेसर के अन्दर यह nano टेक्नोलॉजी क्या effect डालता है .

आर्टिकल को एंड तक पढना आपको सारे सवालो का जवाबा मिलजायेगा guarantee देता हूँ .

प्रोसेसर (Processor) क्या है ?

nano meter के बारे में जानने से पहेले आपको प्रोसेसर के बारे में जानना बहुत जरुरी है ,जैसे यह प्रोसेसर कैसे मोबाइल पे काम करता है ?

अगर हम सिंपल भासा में बात करें तो प्रोसेसर की मतलब प्रोसेस करना यानी काम करना .तो आप जब भी आपके काम फ़ोन पे करते हैं जैसे गेम खेलते हो , विडियो देखते हो , फोटो click करते हो .तरह तरह की apps को install करते हो .

तरह तरह की app open करते हो close करते हो , यह app open होने में कितना टाइम लगा close होने में कितना टाइम लगा , multitasking app को चलाते हो यह सारा का सारा काम यह प्रोसेसर की बझ से होता है .

Example processor

यहाँ पर भी आपको थोडा complicated होगया ! तो चलिए में आपको एक example लेकर समझाता हूँ .

यहाँ पर एक example लीजिये car का car में सबसे important part किया होता है ? यह हम सभी लोगो को पता है वोह है इंजन .यदि आपका इंजन ठीक से बनाया गया हो किसी बड़ी कंपनी के माध्यम से बनाया गया हो तो आपका गाडी बहुत smoothly चलेगी .

यदि आपके गाडी का इंजन ठीक से नही बनाया गया हो तो आपका गाडी smoothly नही चलेगी .और आपका इंजन जल्दी खराबा होजायेगा .

ठीक उसी तरह यहाँ पर जो गाडी है वोह मोबाइल फ़ोन है और जो आपका इंजन है वोह प्रोसेसर है .इसी तरह यदि आपका मोबाइल का प्रोसेसर अची कंपनी ने बनाया होगा नयी नयी टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल क्या गया होगा तो आपका मोबाइल बहुत स्मूथ चलेगी app बहुत फ़ास्ट open होगी .किसी भी तरह की मोबाइल हैंग नही होगा गेम आप आराम से खेल सकते हो .

Core processor kya hai in hindi

तो आपको प्रोसेसर के बारे में पता चल गया होगा और एक बात है जब भी हम प्रोसेसर की बात करते हैं तो हमसे dual core , octa core , quad core से बनाया गया है तो आपके मन में यह सबाल जरुर आया होगा की आखिर यह core किया होता है .

CORE PROCESSOR

तो हम यदि simple भासा में बताये तो core processor की एक भाग होता है एक part होता है ,जो की बिलकुल प्रोसेसर की तरह काम करता है .

यदि आपका प्रोसेसर dual core है तो आपका प्रोसेसर को दो भाग में बाँट दिया गया है उसी तरह यदि octa core है तो यह 8 भाग में बाँट दिया गया है , उसी तरह quad core की मतलब 4 भाग में बाँट दिया गया है .

आपके मन में यह सबाल आरहा होगा आखिर कियूं इसे भाग भाग में divide कर दिया गया है , देखिये आपको एक काम करने को दिया जाता है जो की आप 4 घंटे लेते हैं उसी तरह यदि उसी जगह आपको और 4 लोग दे दिए जायेंगे तो आपको यह काम 1 घंटे में ख़तम होजायेगा .इसके बजहसे आपका टाइम बचेगा जो भी काम app कर रहे हो वोह बहुत जल्दी होजायेगा .

इसीतरह प्रोसेसर भी काम करता है जो की जितना core ज्यादा होगा उतना फ़ास्ट वोह चलेगा .तो आपको प्रोसेसर और core के बारे में पता चल गया होगा .

Nanometer technology kya hai 

अब बात करते हैं की nanometer (nm) जब भी आप मोबाइल लेने जाते हो तो आप यह word जरुर सुना होगा nano meter आखिर यह nanometer क्या होता है .

तो देखो दोस्तों जब भी कोई प्रोसेसर बनाया जाता है तब पहेले इसका architecture बनाया जाता है .प्रोसेसर में कोई सारे हजारो , लाखो transistor होते हैं .transistor का जो गेट का length होता है , इसका साइज़ nano meter में होता है .10 nm . 14 nm यह सभी transitor की गेट की साइज़ है .

इसका साइज़ जितना कम होता है उतना ही फ़ास्ट powerfull होता है .तो इसका जो गेट का length का साइज़ है वोह जितना कम होता जायेगा प्रोसेसर उतना ही फ़ास्ट होता जायेगा .

मुझे लगता है में आपका हर सबाल का जवबा इस आर्टिकल में दे दिया हूँ , यदि आपको इसके बारे में किसी भी तरह की जानकारी जरुरत है तो कमेंट section में कमेंट करके पूछ सकते हैं में आपको इसका जबबा दूंगा .

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *