Push up kitni baar karna chahiye-push up ke nuksan

By | January 23, 2019

Push up kitni baar karna chahiye-Pull up ke nuksan

दोस्तों आज एक बेसिक टॉपिक के ऊपर बात करने बाले हैं जो की एक बेसिक टॉपिक है लिकिन बहुत confusion है लोगो के अन्दर .वोह जो टॉपिक है है की क्या  हम रोज पुल उप्स एंड पुश उप्स कर सकते हैं , जो लोग गयम जाते हैं  वोह लोग क्या करते हैं की रोज पुल उप्स एंड पुल उप्स लगते हैं क्या वोह लोग ठीक करते हैं इसके ऊपर आज हम बात करने बाले हैं .

यह जो टॉपिक में बात करूँगा यह उन्ह लोगो केलिए ठीक है जो लोग muscle बिल्डिंग करने आते हैं यह उन्ह लोगो केलिए नही है जो लोग जिमनास्टिक करते हैं , काल्स्तेनिक करते हैं या जिसमे ज्यादा बॉडी वेट की जरुरत होती है .

पुश उप्स रोज करना चाहिए या नही 

तो यदि आप रोज पुल उप्स एंड पुश उप्स करते हैं तो यह बिलकुल भी ठीक नही है आपकेलिये .कियुनकी जब भी आप muscle बिल्डिंग प्रोसेस्स में जाते हैं उसमे आपको आपका muscle को ब्रेक करना पड़ता है और वोह muscle को repair केलिए टाइम देना पड़ता है रेस्ट देना होता है , विटामिन्स देना होता है .तो यदि आप रोज पुल उप्स या पुश उप्स लगते हैं तो यह आपका एक muscle को ट्रेन करते हो जो की आपका muscle रिपेयर करने में टाइम नही देता है .

कितनी बार पुश उप्स लगाना चाहिये 

तो उप छाए तो पुल उपस हफ्ते में दो बार लगा सकते हैं .और यदि आपके schedule में कार्डियो है तो तिन बार लगा सकते हैं .

Example

उधारण के तर पर देखिये यदि आप Monday को चेस्ट का exercise करते हो और उस दिन आप पुश उप्स लगाया और नेक्स्ट फिर से पुश उप्स लगाके जो भी exercise करना है वोह कर रेहे हो तो आपको यह समझना होगा की आप एक ही muscle को बार बार ट्रेन कर रहे हो .जो की ठीक नही है .इसी तरह पुल यूपीएस में कर रहे तो यह गलत है .

पुल उपस को वार्म के टार पर लगाना ही गलत है देखिये आप यदि पहेले gym में आते हो तो आप कुछ देर तक हलका हलका वेट से बॉडी को वार्म उप करे उसके बाद आप पुल उप्स लगा सकते हैं .लिकिन यदि आप डायरेक्ट पहेली exercise पुल उप्स लगाते हैं तो आपका शोल्डर इंजुरी होने की चांसेस होते हैं .

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *