Quinoa in hindi -Uses ,Benefits क्विनोआ बहुत सारे फायदे हैं

By | September 25, 2019

Quinoa in hindi -Uses ,Benefits क्विनोआ बहुत सारे फायदे हैं

क्विनोआ आज के टाइम पे ज्यादा उपयोग क्या जा रहा है .इसका मिलना काफी मुस्किल है लिकिन आपको क्विनोआ कोई सारे ऑनलाइन साईट मिलजायेगा .इनका उपयोग पहेले इतना नही था लिकिन पिछले ५-६ बर्ष के अन्दर क्विनोआ उपयोग ज्यादा हुआ है तो चलिए जानते हैं इसका पूरी जानकारी कैसे इसका उपयोग ज्यादा हुआ .

Introduction of quinoa ( क्विनोआ )

क्विनोआ का हिंदी नाम(Quinoa in hindi) नही है कियुनकी यह इंडिया में नही उगाया जाता है .हेल्थ सब्धानता जैसे जैसे दुनिया के अन्दर बढ़ने लगी उशी तरह हेल्थ चीज़ दुनिया के अन्दर शेयर होने लगी .जैसे आप जानते हैं ओट्स का इस्तेमाल होरहा है जो की पहेले नही होता था .

यह साउथ अमेरिका में ज्यादा डेवेलोप क्या जाता है .यह पिक्चर आप देख सकते हैं .यह चिया सीड्स से बड़ा दाना है .क्विनोआ एक ग्रेन है यह सीड नही है .जैसे ओट है ,जैसे राइस है उसी तरह क्विनोआ है .

Benefits of quinoa ( क्विनोआ )

यह ऐसा एक ग्रेन है जो की कम्पलीट प्रोटीन है .जो की 9 एसेंशियल एमिनो एसिड है वोह इसके अन्दर प्रेजेंट है .यह प्रोटीन आपको पुरे साकाहारी के रूप में मिलरहा है .

देखिये यदि आपको एज हेअलथी लाइफ जीना है ,मस्सल बिल्डिंग करना है तो आप इसको आपके डाइट में ऐड कीजिये .इसके अन्दर जो फाइबर है वो ओट , आटा  जैसे चीज़ से आपको ज्यादा मिलता है .आज के टाइम पे हर घर में किसी न किसीको कब्ज की प्रॉब्लम है जो की बॉडी केलिए ठीक नही है .

कब्ज होने का पहेला कारण होता है आपका डाइट में फाइबर की कमी होना .इसीलिए यदि आप इसका उपयोग करते है तो आपको कब्ज जैसी समस्या से रहत मिलेगी .जिन्हें अर्श जैसे समस्या होती है उन्ह लोगो केलिए काफ्फी फायदे मंत है .

इसमें आपको ज्यादा आयरन मिलता है जो की हमारा ब्लड सेल्स फार्मेशन करने में मदत करती है .आयरन मसल के अन्दर ऑक्सीजन को सप्लाई करती है .बहुत सारे लोगो को आयरन डेफिशियेंसी होता है है उन्ह लोगो केलिए यह बहुत ही काम की चीज़ है .

क्विनोआ को खाने से रिलैक्स होता है .इसके बजहसे आपको नींद नही आती है .कोई भी चीज़ के ऊपर फोकस नही होता है .जो की बहुत जरुरी होता है बॉडी की इम्प्रोव्मेंट केलिए .

इसे बनाना कैसे है .देखिये जैसे अपने दलिया या ओट बनाते हैं उसी तरह आप इसको भी बना सकते हैं .जैसे की आप फ्रूट और किसमिस बगेर एड  करते हैं ,उसी तरह इसमें भी एड करके आप ले सकते हैं .

 

 

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *