Software Engineer Kaise Bane Full Process In Hindi -Software Developer

By | June 20, 2018

Software Engineer Kaise Bane Full Process In Hindi -Software Developer

तो आप software इंजिनियर बनना चाहते हैं ठीक बहुत ही बढ़िया बात है ,तो चलिए में आपको details में बतात हूँ की आप software इंजिनियर कैसे बनेगे .basically में software इंजिनियर हूँ और इससे बड़ी बात और क्या हो सकती की मुझे आपके सामने मेरा जो expereince है वह आपके साथ share कर राहा हूँ .

Software Engineer Kaise Bane Full Process In Hindi -Software Developer

Software Engineer Kaise Bane Full Process In Hindi -Software Developer

क्या qualification चाहिए ——तो यदि हम qualification की बात करें तो आपको computer के ऊपर किसी भी डिग्री चाहिए होगी चाहिए वह BCA ,B tech ,MCA और M tech .यह सभी का कोर्स फी university and college के ऊपर depend करता है .

BCA(Bachelor in Computer Application)-

तो यदि आप bca करना चाहते हो तो आप 12th के बाद कर सकते हो चाहिए वह कोई भी stream हो लिकिन कुछ कुछ university math as a subject in 12th लिकिन यह बहुत ही कम होता है .आप कॉलेज में जाकर पूछ ताछ करिए .इसमें सभी चीज़ का basic सिखायेंगे जैसे c , c++ और java लास्ट sem में रहेता हैं .जो बहुत सारा कॉलेज में ठीक से पढ़ा नही जाता .

B.tech(Computer Science)-

आप चाहेंगे तो btech किसी भी branch से करके software engineer बन सकते हैं कियुनकी btech के हर branch में computer as a subject रहेता है .जैसे c,c++,java,os लिकिन यह basic होता है उसके बाद आपको दूसरा कोचिंग लेना होगा c,c++,java,os केलिए .इसलिए Computer Science better रहेता है software engineer बनने केलिए .

MCA(Master in Computer Application)-

मेरे हिसाब से mca इस best choice यदि आप software engineer बनना चाहते हो .कियुनकी इसमें सारे चीज़ पढाया जाता है जो की एक software इंजिनियर बनने केलिए .चाहिए वह frontend हो या backhand सारे चीज़ का advance level में पढाया जाता है .

Tips For Software Engineer

यह तो होगया कोर्स के बारे में लिकिन software engineer बनने केलिए एक इछा की जरुरत है वह है Programming यदि आप programming में strong है तो बाकी सारे subject में just qualify करने से चलेगा .आपको logic होना जरुरत है .खुद की सोच में program बनाने केलिए आपको logic की जरुरत पड़ती है .आप जब भी इसमें से किसी भी कोर्स को करने की बारे में सोच रहीं हो तो just admission के बाद आपको 5 subject में focus करना है data sftructure ,c , c++ ,java , database .यदि आप इन्ह 5 मैं 75% की knowledge रक्ति हो तो में आपको guarantee देता हूँ की आप पास करने के तुरंत बाद ही आपको job मिलजाएगी यह main guarantee देता हूँ .

Why Hyderabad Is best for Computer Student

देखिये यदि आप इसमें  किसी भी कोर्स करलिया हो और यह 5 subject मैं 75 % knowledge है तो आप interview दे और हाँ यदि आप 1 qualify नही करपाए तो कोई उदास होने की जरुरत नही यदि आपके पास यह subject मैं आपको knowledge है तो आप और interviews face करें . और इसके बाद यदि आप interview qualify नही कर पारेहें तो इसका मतलब यह है की आप के पास कुछ knowledge की कमी है तो आपको और पढने की जरुरत है .लिकिन आपके सहर पे नही आपको HYDERBAD जाना पड़ेगा कियुनकी वहां पर जो software के ऊपर teaching process है वह बहुत ही शानदार है .वहां पर आपका जो course fee है वह बहुत ही सस्ता है .और आप बार try करके देखें में आपको guarantee देता हूँ की आप 5 month के अन्दर आप  job कर रहे होंगे .

यदि आप एक अछे software engineer बनना चाहेते हैं मै आपको एक सलाह दूंगा की आप रोज 20 programs practice करें जिसके बझ्से आपका programming skill improve होगी जो की software engineer होने केलिए बहुत ही जरुरी बात .यदि आप पढाई के time पर programming को ठीक से नही सीखोगे तो आपको job मिलना काफी मुस्किल होजाता है .आपके पास programming skill weak है तो आपका company में salary increment होने में दिकत आएगी .

Salary Software Engineer

software field में पैसा की कोई कमी नही है ,लिकिन आपको काम आना चाहिए .मतलब आप यदि fresher में जाओगे तो आपको 18-30 thousand inr तक monthly salary मिलती है लिकिन यदि आप 2-3 experience साथ जाओगे और आप software industry में expert हो तो आपको 1-2 lakh inr तक salary मिलती है .और जैसे जैसे आप काम सीखते जाओगे आपका salary increment होता ही जायेगा .

मुझे लगता है की आप लोगो काफी कुछ सिखने को मिलगया होगा ,यदि आपको और भी doubt है तो comment section में comment करके पूछ सकते हो .

More Article

job Interview tips

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *