Weight Gain करने बाला Foods- यह food रोज लीजिये आपका weight जरुर बढेगा

By | September 18, 2018

Weight Gain करने बाला Foods- यह food रोज लीजिये आपका weight जरुर बढेगा

दोस्तों आज के टाइम जिस तरह मोटापे से लोग परीशां है उशी तरह लोग under weight problem से भी जूझ रहें हैं .कुछ लोगो का metabolism बहुत ही फ़ास्ट होता है जो की weight गेन करने में काफी दिकत आती है .इसीलिए उन्ह लोग जितना भी खाते हैं उनका weight नही बढ़ता है .

Weight Gain करने वाला Foods

Weight Gain करने वाला Foods

एक पुरुष को 2000 to 3000  कैलोरी चाहिए होता है बॉडी weight को maintain करने केलिए इसीतरह एक महिला को 1600 to 2400 calories चाहिए होता है जो की weight maintain करने में मदत करता है .यदि आप weight gain करने के साथ आपका muscle mass भी बढ़ाना चाहते है तो आपको आपका per kg के हिसाब से 2 gm प्रोटीन लेना जरुरी है .जो में आपको बता रहा हूँ वोह average weight के हिसाब से इसीलिए आपके weight के हिसाब से कितना कैलोरी लेना यह चेक करने केलिए    आप calculator.net वेबसाइट को चेक करके देख सकते हैं .

तो आपको समझ आगया होगा की weight बढ़ाने केलिए कैलोरी intake जरुरी है साथ में प्रोटीन भी जो की आपका muscle mass को बढ़ाएगा .आज के टाइम पे आपको प्रोटीन पाउडर and other supplement खरीदने को मिलजायेगा जो की costly होता है इसीलिए मेने आपकेलिये यह कुछ सस्ता foods लेकर आया हूँ जो की आपका weight बढ़ाने में मदत करेगा .

Rice(चावल)

rice जो की बहुत ही सस्ता है .यह asia देशो में बहुत ही popular है .यदि आप 100 gm rice consume करते हो तो आपको 150 कैलोरी मिलता है .यह आपको ज्यादा कैलोरी intake करने में मदत करता है .rice में thiamin and niacin विटामिन रहेता है .

GRANOLA(ग्रेनोला)

GRANOLA जिसमे  nuts, rolled oats, honey and other natural ingredients डाला जाता है .जो की बहुत ही tasty होता है .यदि आप one cup GRANOLA लेते हैं तो आपको 450 कैलोरी मिलजायेगा .

PEANUT BUTTER(मूँगफली का मक्खन)

PEANUT BUTTER जो की प्रोटीन and carbohydrate होता है .यह बहुत ही tasty होता है लिकिन इसमें saturated fat नही होता है .यदि आप 1 teaspoon PEANUT BUTTER लेते हैं तो आपको 90 कैलोरी and 3 gm प्रोटीन मिलेगा .इसके साथ आपको other विटामिन्स भी मिलेगा जो की बॉडी केलिए बहुत ही जरुरी है .

BANANAS(केला )

BANANAS  carbohydrate and antioxidant से भरपूर होता है इसीलिए इसे weight गेन करने में इस्तेमाल किया जाता है .एक average साइज़ के केले में आपको 100 कैलोरी मिलजायेगा .इसे आप पोस्ट workout के बाद लीजिये .

TUNA fish

इसमें आपको बहुत सारा प्रोटीन मिलजायेगा .यह एक समदरी मछली होने के कारन आपको और बहुत सारा विटामिन्स मिलजायेगा जो की आपके बॉडी को smoothly चलाने केलिए  जरुरी है .

EGGS(अंडे)

यह बहुत ही सस्ता है and इसका इस्तेमाल करना जरुरी है .कियुनकी इसमें बहुत सारा  विटामिन मिलजाता है साथ में प्रोटीन 4 gm and 75 कोलरी भी मिलजाता है .आप रोज 10 अंडे खा सकते हो लिकिन बिना केसर होना चाहिए .अंडे के सफदे हिसो को प्रोटीन कहा जाता है .

NUTS FOODS

NUTS में आपको बहुत सारा MINERALS and VITAMINS मिलजायेगा जो की दूसरी किसी भी foods से नही मिलता है .यदि आप 100 gm NUTS लेते हैं तो आपको 700 कैलोरी मिलजाता है .इसमें फाइबर and CALCIUM  की मात्र बहुत होती हैं .

PANEER

यदि आप PANEER से बनाया हुआ फ़ूड खाते हो तो 100 gm foods से 400 कैलोरी मिलजाता है .

टिप्स weight गेन करने केलिए

यदि आप यह सब लेने के बाद भी weight नही बढ़ता है तो आप कुछ टिप्स को follow कीजिये –

ब्रेकफास्ट को कभी भी मिस नही क्जिये .

एक साथ ज्यादा फ़ूड लें की बझे आप थोडा थोडा फ़ूड ज्यादा टाइम लेने की कोसिस कीजिये .

यदि आपके पास mass गेनर लेने केलिए पैसा है तो आप आचे कंपनी का mass गेनर लीजिये .

रोज 4-5 लीटर पानी पियें जिसके बजहसे आपका DIGESTION problem दूर हो सकें .

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *