बरसात के मौसम में, बालों को झड़ने से कैसे रोकें

By | July 16, 2019

बरसात के मौसम में, बालों को झड़ने से कैसे रोकें

क्या होता की मूनसून के टाइम पे ज्यादा बाल झड़ते हैं .तो आज हम इसके ऊपर बात करेंगे .तो चलिए शुरू करते हैं .

1 – Never keep your hairs wet for a longer period of time

बालों को ज्यादा टाइम तक गिला नही रखना है .कियुनकी ज्यादा देर तक बाल गिला रहने से बालों का जो जड़ होता है वोह बहुत कमजोर होजाता है जिसके कारन बाल झड़ने लगता है .और गिला रखने की बजहसे dandruff होने की chances होतें हैं .जिसके कारन बाल ज्यादा झड़ते हैं .

2 – Always use Dry Towel

dry towel ही use कीजिये .अक्सर बारिश के कारन towel गिला रहेता है .और वोही गिले towel से हम सर को पोछते हैं .इसके कारन भी बाल झाड़ते हैं कियुनकी towel नही सूखने की बजहसे ऊसमे बैक्टीरिया ,fungas होजाता है आप नोटिस कर सकते हैं बारिश के टाइम जो towel नही सूखता है उसमे एक अलग तरह की बदबू आता है .इसीलिए बारिश के टाइम सुखा towel में ही बालो को पोछे.

3 – Do not apply Hair oil on wet hairs

बारिश के मौसम में बाल बहुत जल्दी  नही सूखता है .लोग क्या करते हैं उसी गिले बालों में आयल लगा देते हैं .जिसके कारन बालों में जो पानी था वोह सूखने में टाइम लगता है जिसके कारन बाल झड़ते हैं .इसीलिए हमेसा बालो को सुखाकर जो भी तेल लगाना है लगाये .

4 – Always trim your hair, make it shorter, so that Hair can dry up easily

बारिश की मौसम में किसिना किसी बजहसे आपका बाल गिला होजाता है , जो सूखने में बहुत टाइम लेता है .इसीलिए यदि आप उष टाइम बालों को छोटे छोटे कर देते हैं तो बाल बहुत जल्दी सुख जाता है .जिसके कारन आपका बाल झाड़ना कम होजाता है .

5 – Always maintain proper Blood Circulation

बालों केलिए excercise करना मत भूलिए कियुनकी यह बहुत ही जरुरी है .excercise करने से ही ब्लड circulation बढता है जिसके कारन  जो भी nutrients है वोह बालों के जड़ों तक पहुंचता है .जजों की बाल झड़ना को रोकता है .

6 – Take Proper diet

जैसे मेने आपको बताया की बालों केलिए nutrients चाहिए .इस nutrients केलिए आपको nutrients जुक्त खाना बहुत जरुरी है .जैसे की बालों केलिए विटामिन c, बायोटिन , zinc जरुरत होता है .तो आपको यह सारे विटामिन्स को पूरी करने बाला फ़ूड खाना जरुरी है .

तो यह था बाल के ऊपर कुछ जानकारी यदि  आपको ए

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *