Dexorange Capsule Benefits – कैसे काम करता है इसका क्या साइड इफेक्ट्स है 

By | March 18, 2019

Dexorange Capsule Benefits – कैसे काम करता है इसका क्या साइड इफेक्ट्स है 

आज लगभग हर घर में कोई न कोई कमजोरी दुबलापन जैसे रोग से परिशान है यह सब का एक ही कारन है बॉडी में ब्लड formation कम होना और बॉडी में ब्लड की मात्र कम होना .हम सभी के बॉडी 4 – 5 लीटर के अन्दर होता है लिकिन जब हमारे बॉडी में आयरन की कमी होता है इसके बजहसे बॉडी में hemoglobin की मात्रा कम होजाता है जिसे इनोमिया कहेते हैं .

यह कोई छोटी रोग नही है जिसे नजर अंदाज करदिया जाये .हमरे देश में  90% महिला खून की कमी से परीशांन है .यह खून कमी की बजहसे केबल कमजोरी या थकान नही होती है इसके बजहसे बॉडी इम्युनिटी पॉवर कम होजाता है जिसके कारन बॉडी में किसी भी तरह की रोग से लड़ नही  पाता है .जिसके कारण आप किसी भी normal रोगों में भी आप डॉक्टर की सलाह लेते हैं .खुनी की कमी की बजहसे आपको गोला शुकना , स्किन में झुरिया ,अलसर जैसे बीमारी होते हैं .

लिकिन बॉडी में खून की कमी कियूं होती है -Dexorange Capsule

आज के टाइम पे लोगो बहुत busy होने के कारन खाने में ध्यान नही दे पाते हैं .और बाहर की खाना इतना पौष्टिक नही होता है जितना बॉडी को चाहिए .मतलब जो खाना खाने से हमारा बॉडी में खून बनता वोह हमारा बॉडी को नही मिलपाता है .और महिला को ज्यादा इससे गुजरने से पड़ता है कियुनकी उन्हें हर महिना पीरियड्स से गुरना पड़ता है .

हीमोग्लोबिन मेल में 12-16 gm/dcl और महिला में 11-14 gm/dcl होना चाहिए .यदि आपके बॉडी में इससे कम हीमोग्लोबिन कम है तो आपके बॉडी में खून की कमी है .

यदि आपके बॉडी में बहुत कम कमी है तो इसे  खाने पे ध्यान देने से ठीक होजाता है .लिकिन यदि आके बॉडी में बहुत ज्यादा कमी है तो डॉक्टर खाने के साथ साथ supplements suggest करते हैं .मार्किट में बहुत सारे सप्लीमेंट availabel है लिकिन में आज आपको dexorange के बारेमे बताऊंगा , जिसे डॉक्टर खून की कमी में ज्यादा prescribe करते हैं .

इसीलिए में आज आपको इसका पूरी जानकारी दूंगा जैसे आप इससे कितना दिन लेना चाहिए , इससे लेने से कोई साइड इफेक्ट्स तो नही है , इसका सही dosage क्या है , dexorange की बेनेफिट्स के बारे में भी बताऊंगा इसीलिए article को एंड तक पढ़ते रहे .

Price Of Dexorange Capsule

dexorange  कैप्सूल को Franco-Indian Pharmaceuticals Pvt Ltd manufacture करता है और इसका 30 capsule बोतल की प्राइस 117 rupees है जो की आपको कही भी medical  स्टोर से मिलजायेगा कियुनकी यह बहुत ही पुराना comapany का प्रोडक्ट है .

Composition Of Dexorange Capsule

इसका ingredients की बात करे तो इसमें जो मेजर ingredients डाला गया है वोह है Ferric Ammonium Citrate (160 mg) (equivalent to elemental Iron 32.8 mg), Vitamin B12 (7.5 mcg), Folic Acid (0.5 mg), Zinc Sulphate Monohydrate (20.61 mg) (Equivalent to elemental Zinc 7.5 mg)  .

Benefits Of Dexorange Capsule

जो की बॉडी में खून की कमी को दूर करके आपको ताकत बर बनता है .

इसे pregnency के केसेस में बहुत helpfull माना जाता है .कियुनकी उसी टाइम बॉडी को बहुत खून की जरुरत है .

इसे पेट की इन्फेक्शन एंड कीड़ो को ख़तम करने में भी दिया जाता है .

और इसे अलसर , piles में भी दिया जाता है .

Side Effects Of Dexorange Capsule

यदि हम इसका साइड इफेक्ट्स की बात करे तो इसका कोई मेजर साइड इफेक्ट्स नही है , लिकिन यदि आपके बॉडी  के ऊपर यह शूट्स नही करता है तो आपके स्किन के ऊपर रशेस ,एलर्जिक रिएक्शन होसकता है .लिकिन यह बहुत माइनर केसेस होता है .

ऐसा यदि किसी भी केसेस दिखाई देता है तो आप इसे लेना बंद कर दे , और डॉक्टर के साथ कंसल्ट कीजिये .

इसे बताये गए dosage ज्यादा ना ले .

इसे लेने के बाद या पहेले alchol की सेवन ना करे .

और लेने से पहेले एक बार यह चेच्क्स्क कर ले की इसका ingredients आप एलर्जिक तो नही है .

पहेले से यदि किसी सप्लीमेंट का इस्तेमाल कर रहे हैं तो आप डॉक्टर के साथ कंसल्ट करके लीजिये .

Dosage Of Dexorange Capsule

इसका दोसगे की बात करें तो आप इसे 1 capsule दिन में एक बार लीजिये खाना खाने के बाद में लेना चाहिए .

यह अआप्को कितने दिन लेना है यह आप आपके डॉक्टर को पूछे .

 

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *