Doxinate Tablet Price Dosage Benefits Side Effects In Hindi

By | March 3, 2019

Doxinate Tablet Price Dosage Benefits Side Effects In Hindi

Doxinate pregnancy के टाइम देने बाली दबा है , यह मुख्य रूप से vomiting एंड चक्कर आने में दी जाती है .आज में आपको इस दबाई की पूरी जानकारी दूंगा .मतली यानि morning sickness pregnency का एक हिसा है . गर्भ्बती महिला को सुरुआती इसिती में इसका सामना करना पड़ता है .लिकिन कोई महिला ऐसे भी होते हैं जिन्हें पुरे 9 मोंठ में इसका सामना करना पड़ता है .लिकिन इस समस्या का मुख्य कारन human chorionic gonadotropin नामक एक हॉर्मोन की आने बाली बदलाब से है .

यह हॉर्मोन ovarys में estrogen लेवल को बढाता है जिसके बजहसे से मतली होने लगती है .तनाब , डिहाइड्रेशन एंड मोर्निंग सिकनेस को बढ़ा सकता है .यदि आप जुड़वाँ बचे की माँ बनने बलि हैं या ivf तकनीक  की हेल्प ले रेहे हैं तो मतली की समस्या और बढ़ सकती है .कोई महिला इस समय मतली की दबा लेने से डरती हैं .

लिकिन pregnent वीमेन को यह जानकारी होनी जरुरी है की इस टाइम आप यह मेडिसिन ले सकते हैं .आम टार पर यह सुरक्षित होते हैं और गर्भ को कुछ भी नुकसान नही पहुँचता .आपको इस दबा लेने से डॉक्टर की जानकारी लेने की जरुरी है .Doxinate बहुत ही पोपुलर है और इसकी बजहसे यह आसानी से मिलजाती है .

Price of Doxinate Tablet 

Doxiante को Maneesh Pharmaceuticals Ltd company manufacture करती है .इसका 30 टेबलेट का स्ट्रिप मिलती है और इसका प्राइस 142 rupees होता है .जो की आपको किसी भी मेडिकल स्टोर से डॉक्टर की प्रिस्क्रिप्शन पे मिलजायेगा .

Composition of Doxinate Tablet 

इसका जो मेन INGREDIENT है Doxylamine Succinate 10mg + Pyridoxine Hydrochloride –

Doxylamine एक एंटी हिस्टामिन है जो की हितामिन को ब्लाक कर देता है .जिसके बजहसे वोमिटिंग कण्ट्रोल में आजाते हैं .यह टेबलेट को pregnency के टाइम Nausea and vomiting केलिए ज़्यादातर दिया जाता है .

Pyridoxine Hydrochloride विटामिन b6 एक रूप होता है .जो की nerves, skin, and red blood cells maintain करने में मदत करता है .

Side effects of Doxinate Tablet

यदि हम इसका साइड इफेक्ट्स की बात करें तो इसका ज्यादा uses से कुछ साइड इफेक्ट्स दिखा सकता है जैसे मुह बार बार सुखना , constiption दिख सकता है .यदि आपको इसी तरह की कुछ भी साइड इफेक्ट्स दीखता है तो आप इसका uses बंद करके तुरंत डॉक्टर की सलाह लीजिये .

इसे लेने टाइम आपको कुछ साबधानी बरतनी की जरुरत है .जैसे इसे लेने से पहेले आप सराब का इस्तेमाल न कीजिये .इसे लेने के बाद आपको ड्राइव नही करनी चाहिए , कियुनकी इसे लेने के बाद सरीर में सुस्ती यानि नींद आसक्ति है .

किडनी एंड लीवर डिजीज केलिए यह सेफ दबा है .

Dosage Of Doxinate Tablet 

यदि हम dosage की बात करें तो इसका dosage पेशेंट की कंडीशन के हिसाब से दिया जाता है .इसका बेटर रिजल्ट केलिए आप डॉक्टर की सलाह पर ही लीजिये .इसे खाना खाने के बाद या पहेले लिया जा सकता है .इसका बेटर रिजल्ट केलिए आप एक फिक्स टाइम पर ही लीजिये .

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *