Elocon Skin Cream Uses Benefits and Side Effects  In Hindi

By | April 7, 2019

Elocon Skin Cream Uses Benefits and Side Effects  In Hindi

skin के ऊपर एक्ने दाने , काले , धबे जैसे होने का बहुत सारे कारन हो सकते हैं .इसीलिए इसका इलाज करने से पहेले इसका कारण पता होना चाहिए .तभी जाके इसका इलाज किया जा सकता है .आज के भाग दौड़ भरी लाइफ में स्किन को धुप से बचाना बहुत मुस्खिल होजाता है .सनलाइट हमारे स्किन में मेलेनिन फार्मेशन को बड़ा देता है .जिसके कारन स्किन के ऊपर ब्राउन ब्लैक रेड स्पॉट होता है .हार्मोनल बदलाब से , प्रेगनेंसी से , पीरियड्स के टाइम पे स्किन की रिलेटेड प्रॉब्लम बढ़ जाती है .

इसे ठीक करने से पहेले आप इन्ह प्रॉब्लम का उपाय करें .आप अपने डेली रूटीन में बदलाब करके इसे ठीक कर सकते हैं जैसे वर्कआउट एंड साथ में खान पान पर ध्यान देकर इसका इलाज करा सकते हैं .

इसके अलाबा आप इसे मार्किट में कुछ क्रीम मिलता है जो की आपका एक्ने को ठीक करने में मदत करता है लिकिन आप इसका सही इस्तेमाल करने की तरीका पता होना चाहिए .नही तो आपको साइड इफेक्ट्स भी होसकता है .जो की फेस को ख़राब भी कर सकता है .

Introduction to Elocon Skin Cream

ऐसा ही एक क्रीम है जिसका नाम है elocon skin cream .जो की डॉक्टर बहुत मात्रा में prescribe करते हैं .दाग धबे केलिए तो चलिए जानते हैं इसका पूरा जानकारी के बारे में .जैसे यह कितने दिन में असर दिखाती है .लगाने से क्या क्या साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं .इसे कब तक लगाना चाहिए .इसे लगाने का सही तरीका क्या है .

Price Of Elocon Skin Cream

elocon cream को fulford कंपनी manufacture करता है .इसका 10 gm पैक में आती है और इसका प्राइस 200 rupees है .यह आपको किसी भी मेडिकल स्टोर पे मिलजायेगा .

Conposition of Elocon Skin Cream

Elocon Skin Cream की कम्पोजीशन  की बात करें तो इसमें mometasone furote डाला गया है जो की एक स्टेरॉयड है .यह स्किन में केमिकल messanger प्रोडक्शन को बंद कर देता है .जिसके कारन स्किन में swelling,itching होती है .

Benefits and side effects of Elocon Skin Cream

Elocon Skin Cream को  स्किन एलर्जिक , दाने  , eczyma , मुहासे और काले धबे में इसका इस्तेमाल किया जाता है .यह आपका स्किन में यदि सूट नही करता था .तो आपको बहुत सारा साइड इफेक्ट्स दिखा सकता है  जैसे जलन , रेडनेस , itching , दाने हो सकते हैं .अगर आपको किसी भी तरह की लखन दिखाई दे तो इसे लगाना बंद करे और डॉक्टर के साथ कंसल्ट करें .

Precaution of Elocon Skin Cream

Elocon Skin Cream को अंडरआर्म जैसे जगह पर मत लगाये .Elocon Skin Cream को  किसी भी क्रीम के साथ मिक्स करके ना लगाये .यह केबल एक्सटर्नल use कीजिये .अंक से दूर रखे .pregnency की केसेस में यह सही नही है .और इसे लगातार एक महीने से ज्यादा use ना कीजिये .

Elocon Skin Cream को ` कितना लगाना है यह आपके स्किन कंडीशन को देख कर डॉक्टर आपको सलाह देंगे .use करने से पहेले लगाने की जगह को ठीक से साफ़ कर लीजिये .इसे लगाने के बाद अपने हातो से धो ले .

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *